1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Google Pay अमेरिका में जल्‍द हो जाएगा बंद, जानें भारत को लेकर कंपनी की क्‍या है योजना?

Google Pay अमेरिका में जल्‍द हो जाएगा बंद, जानें भारत को लेकर कंपनी की क्‍या है योजना?

गूगल पे (Google Pay) से ऑनलाइन पेमेंट करने वालों के लिए बड़ी खबर है। Google ने इस ऐप को बंद करने का फैसला लिया है। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्‍ट में बताया है कि अमेरिका में गूगल पे ऐप को वह 4 जून से बंद कर देगा इसके बाद एंड्रॉयड फोन्स की होमस्क्रीन पर दिखने वाली Google Pay App अब नजर नहीं आएगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्‍ली। गूगल पे (Google Pay) से ऑनलाइन पेमेंट करने वालों के लिए बड़ी खबर है। Google ने इस ऐप को बंद करने का फैसला लिया है। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्‍ट में बताया है कि अमेरिका में गूगल पे ऐप को वह 4 जून से बंद कर देगा इसके बाद एंड्रॉयड फोन्स की होमस्क्रीन पर दिखने वाली Google Pay App अब नजर नहीं आएगी। हालांकि, भारत के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि गूगल पे यहां चलता रहेगा। इस पेमेंट ऐप का इस्‍तेमाल अमेरिका, भारत और सिंगापुर में सबसे ज्‍यादा होता है।

पढ़ें :- ईरान-इजराइल में बढ़ा जंग का खतरा , भारत ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, नीदरलैंड ने बंद किया दूतावास

Google ने बताया है कि Google Pay बंद करने का उद्देश्य सभी सुविधाओं को Google वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म में ट्रांसफर करके Google की भुगतान पेशकश को सरल बनाना है। अमेरिकी यूजर्स के लिए गूगल ने peer-to-peer पेमेंट भी बंद कर दी है। गूगल ने बताया कि अमेरिका मे गूगल पे के बंद होने के बाद यूजर ऐप की मदद से न तो पैसे भेज पाएंगे और न ही रिसीव कर पाएंगे। गूगल पे (Google Pay) को लोगों के साथ बेहतर रिलेशनशिप और बिजनेस स्थापित करने के लिए लॉन्च किया गया था। ऐप से परचेज़ हिस्ट्री की भी जानकारी हासिल हो सकती है। इसका मकसद यूजर्स को खर्च पर नियंत्रण पाने में मदद करना है।

गूगल वॉलेट पर शिफ्ट होने की सलाह

गूगल ने अमेरिका के गूगल पे (Google Pay) यूजर्स को 4 जून से पहले गूगल वॉलेट पर शिफ्ट होने की सलाह दी है। गूगल वॉलेट वर्चुअल डेबिट/क्रेडिट कार्ड, टिकट, पास और टैप-टू-पे जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। गूगल का कहना है कि वो यहां के यूजर्स को समय-समय पर अपडेट भी देता रहेगा।

भारत और सिंगापुर में नहीं बंद होगी ऐप

पढ़ें :- Navratri special: आज नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को मिश्री के साथ लगाएं पंचामृत का भोग

गूगल ने स्‍पष्‍ट कहा है कि Google Pay ऐप को केवल अमेरिका में बंद कर किया जा रहा है। भारत और सिंगापुर में कंपनी के इस कदम का कोई असर नहीं होगा। Google ने ब्लॉग में कहा कि भारत और सिंगापुर में Google Pay ऐप का उपयोग करने वाले लाखों लोगों के लिए, कुछ भी नहीं बदलेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...