1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Green Tomato : स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी हैं हरे टमाटर , त्‍वचा चमक उठेगी

Green Tomato : स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी हैं हरे टमाटर , त्‍वचा चमक उठेगी

सर्दियों हरे टमाटर की चटनी का जायका पूरे साल भर मुंह में पानी लाता है। हरे टमाटर का स्वाद कमाल होता है। इसकी सुगंध व्यंजन में घुल कर भूख को बढ़ाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Green Tomato : सर्दियों हरे टमाटर की चटनी का जायका पूरे साल भर मुंह में पानी लाता है। हरे टमाटर का स्वाद कमाल होता है। इसकी सुगंध व्यंजन में घुल कर भूख को बढ़ाती है। हरे टमाटर का उपयोग विभिन्न प्रकार की स्वादिष्ट करी/सब्जी और चटनी तैयार करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या ये हेल्थी भी हैं? आइए जानते हैं इसको लेकर क्या है। हरे टमाटर भी एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं। हरे टमाटर में बीटा कैरोटीन विटामिन ए का उत्पादन करने में मदद करता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

पढ़ें :- नाश्ते में बनाये पोहा सबसे आसान रेसिपी,जानिये ?

चटनी का आनंद लें
ताजे हरे टमाटर, लहसुन,धनिये के पत्ते, हरी मिर्च, नींबू का रस, हिमालयन गुलाबी नमक को लेकर, सारी सामग्री को एक साथ मिला लें, और उसकी चटनी बना लें। इसके बाद थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें और चटनी का आनंद लें।

फाइटोकेमिकल्स का एक बड़ा स्रोत
हरे टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन-C पाया जाता है। जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने एवं ठंड और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। विटामिन सी शरीर को पौधों पर आधारित भोजन से आयरन को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में भी मदद करता है। हरे टमाटर विटामिन ए, विटामिन सी और फाइटोकेमिकल्स का एक बड़ा स्रोत हैं, इसलिए वे बीमारियों और ऑक्सीडेटिव क्षति से लड़ने में मदद करते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...