1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Health Tips : यात्रा के दौरान स्वास्थ्य का रखें ध्यान, ऐसे करें देखभाल

Health Tips : यात्रा के दौरान स्वास्थ्य का रखें ध्यान, ऐसे करें देखभाल

घूमने फिरने के स्वभाव के लोग अक्सर घूमने निकल जाते है। कभी कभी मौसम का मिजाज अचानक बदल जाता है। ऐसे में बिना तैयारी के ही जो लोग घर से निकल जाते है उन लोगों की तबीयत अचानक बिगड़ने लगती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Health Tips : घूमने फिरने के स्वभाव के लोग अक्सर घूमने निकल जाते है। कभी कभी मौसम का मिजाज अचानक बदल जाता है। ऐसे में बिना तैयारी के ही जो लोग घर से निकल जाते है उन लोगों की तबीयत अचानक बिगड़ने लगती है। सफर के दौरान जब तबीयत बिगड़ जाती है, तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि घर से निकलने के पहले आप खास तैयारियां कर लें, जिससे आप का सफर यादगार बन सकें।

पढ़ें :- Time Magazine's World Greatest Place year 2023: दुनिया के मनमोहक स्थानों की सूची में लद्दाख और उड़ीसा के मयूरभंज ने बनाई जगह, यहां प्राकृतिक सुंदरता देखने आते है पर्यटक

यात्रा के दौरान खानपान में सावधानी बरतें। जिससे आपको स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत का सामना न करना पड़े। यात्रा के दौरान आप सेहत ऐसे ख्याल रख सकते हैं।

1. प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी बना लें
आॅयली भेज्न नाष्ते बचे । पैकेट बंद भेज्य पदार्थें के खान से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

2. खूब पानी पिएं
ट्रैवल के दौरान कब्ज और डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पी पीना आवश्यक है। इसके अलावा आप फल  और सूखे मेवे भी खा सकते हैं, जिससे आप पाचन संबंधी समस्या से बच सकते हैं।

4. हैवी डाइट न लें
सफर के दौरान हेवी भोजन खाने से परहेज करें। आप पौष्टिक डाइट लें, इससे आपको यात्रा के दौरान भारीपन महसूस नहीं होगा। खाने में आप दलिया, स्प्राउट्स, उबले अंडे आदि शामिल कर सकते हैं।

पढ़ें :- Lonavala Tourist Destination : मंत्रमुग्ध करने वाला डेस्टिनेशन है लोनावला, सैलानी राजमाची फोर्ट की सैर कर सकते हैं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...