1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर भारत में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर भारत में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

मानसून की भारी बारिश की वजह से देश के कई हिस्सों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सोमवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी पंजाब, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल, कोंकण और गोवा और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। मानसून की भारी बारिश की वजह से देश के कई हिस्सों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सोमवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी पंजाब, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल, कोंकण और गोवा और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है।

पढ़ें :- Cloud burst : बादल फटने पर आ जाता है जल प्रलय,आखिर क्यों होती है ये ख़तरनाक घटना?

दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा गति से चल सकती हैं तूफानी हवाएं

उत्तर पूर्व भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड के कुछ हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ हिस्सों में भी आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। शेष पंजाब, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, बिहार, पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा, रायलसीमा, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में मॉनसून दस्तक देगा और आज जमकर बारिश हो सकती है। आईएमडी ने जानकारी दी है कि आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में बिजली कड़कने के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा गति वाली तूफानी हवाएं चल सकती हैं।

इन राज्यों में एलर्ट जारी

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और लद्दाख में भी बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 65 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति वाला चक्रवात आने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों को अलर्ट जारी किया है, जबकि तटीय महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

पढ़ें :- UP Assembly Election से पहले राकेश टिकैत का बड़ा ऐलान, कहा-दिल्ली की तरह लखनऊ का भी करेंगे घेराव

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...