1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. ICG recruitment: भारतीय तटरक्षक बल ने निकाली बम्पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

ICG recruitment: भारतीय तटरक्षक बल ने निकाली बम्पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

सरकारी नौकरी की तैयारी तक रहे उम्मीदवारों के लिए भारतीय तटरक्षक बल में नौकरी पाने का सुनहरा मौका सामने आया है। भारतीय तटरक्षक बल (ICG) की तरफ से पुरुष उम्मीदवारों की नाविक (जनरल ड्यूटी), नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) और यांत्रिक (डॉमेस्टिक ब्रांच) पदों पर भर्ती निकली है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Indian Coast Guard recruitment: सरकारी नौकरी की तैयारी तक रहे उम्मीदवारों के लिए भारतीय तटरक्षक बल में नौकरी पाने का सुनहरा मौका सामने आया है। भारतीय तटरक्षक बल (ICG) की तरफ से पुरुष उम्मीदवारों की नाविक (जनरल ड्यूटी), नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) और यांत्रिक (डॉमेस्टिक ब्रांच) पदों पर भर्ती निकली है।

पढ़ें :- CISF Recruitment: सेंट्रल इंडिस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स में निकली 540 पदों पर भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

उम्मीदवारों को बता दें कि कुल 300 सीटों पर भर्ती निकली हैं। आवेदन करने की शुरुआत 8 सितंबर 2022 है। आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाएं।

पदों पर निकली है वैकेंसी

भारतीय तटरक्षक बल में नाविक (जनरल ड्यूटी) के 225 पदों पर वैकेंसी निकली है। इसके अलावा, नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) के 40 पद, यांत्रिक (मेकेनिकल) के 16 पद, यांत्रिक (इलेक्ट्रिक) के 10 पद और यांत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स) के 9 पदों पर वैकेंसी निकली है।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवारों को सबसे पहले joinindiancoastguard.cdac.in पर खुद को रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के लिए उन्हें इमेल-आईडी और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

इतनी है सैलरी

इन पदों पर भर्ती होने के बाद उम्मीदवारों को अच्छा खासा पे मिलेगा। शुरुआती तौर पर 21,700 रुपये हर महीन मिलेगी। सैलरी संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिस देखें।

पढ़ें :- UPSSSC Result: Lekhpal Result होंगे जारी, ऐसे करें चेक

यहां देखें ऑफिशियल नोटिस

ऑफिशियल नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें-https://www.sarkariresults.org.in/wp-content/uploads/2022/08/coast-guard-01-2023-notification-sarkari-result-com.pdf

ऐसे होगा चयन

नोटिफिकेशन के मुताबिक, 8 सितंबर से उम्मीदवार ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे, जबकि लास्ट डेट 22 सितंबर है. भारतीय तटरक्षक बल में इन पदों पर भर्ती के लिए तीन स्टेज में एग्जाम होंगे, जिनके आधार पर उम्मीदवारों को सेलेक्शन किया जाएगा। ‘कोस्ट गार्ड एनरॉल्ड पर्सनल टेस्ट’ (CGEPT) के नाम से जाने जाने वाले स्टेज 1 एग्जाम का आयोजन नवंबर 2022 में होगा, जबकि स्टेज 2 एग्जाम जनवरी 2023 में करवाया जाएगा। इसके बाद स्टेज 3 एग्जाम अप्रैल-मई 2023 में करवाए जा सकते हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...