1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IND vs BAN : बांग्लादेश को हराने के बाद क्या भारत खेलगा WTC Final? समझे यहां पूरा गणित

IND vs BAN : बांग्लादेश को हराने के बाद क्या भारत खेलगा WTC Final? समझे यहां पूरा गणित

टीम इंडिया (Team India) ने बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच में रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल की है। बता दें कि टीम इंडिया को इस जीत की सख्त जरूरत थी और उसे किसी तरह ये जीत मिल गई। बांग्लादेश ने हालांकि टीम इंडिया (Team India)के लिए 145 रनों के लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल कर दिया था, लेकिन श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन की मदद से टीम इंडिया (Team India)ने तीन विकेट विकेट से मैच जीत लिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

IND vs BAN: टीम इंडिया (Team India) ने बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच में रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल की है। बता दें कि टीम इंडिया को इस जीत की सख्त जरूरत थी और उसे किसी तरह ये जीत मिल गई। बांग्लादेश ने हालांकि टीम इंडिया (Team India)के लिए 145 रनों के लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल कर दिया था, लेकिन श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन की मदद से टीम इंडिया (Team India)ने तीन विकेट विकेट से मैच जीत लिया है। इस जीत के साथ भारत ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC) के लिहाज से ये सीरीज भारत के लिए काफी अहम थी।

पढ़ें :- होटल में सिराज और उमरान के तिलक न लगवाने पर विवाद, सोशल मीडिया पर लोग उठा रहे सवाल

बता दें कि इस सीरीज में एक भी हार भारत के आईसीसी डब्ल्यूटीसी फाइनल (ICC WTC Final)  के अभियान को चोट पहुंचा सकती थी। रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा के बिना टीम इंडिया (Team India)  बांग्लादेश पहुंची थी। इनमें से पंड्या के अलावा सभी को चोट के कारण बाहर रखा गया था। ऐसे में टीम इंडिया (Team India)  के लिए जीत भी आसान नहीं थी । केएल राहुल की कप्तानी में हालांकि भारत ने ये सीरीज किसी तरह जीत ली है।

जानें क्या है डब्ल्यूटीसी अंक तालिका की स्थिति?

इस जीत के बाद अगर डब्ल्यूटीसी की अंक तालिका (WTC Point Table) पर नजर डाली जाए तो भारत की स्थिति काफी बेहतर है। उसके 14 मैचों में आठ जीत और चार हार के साथ 99 अंक हैं और उसका प्रतिशत 58.93 है। टीम इंडिया (Team India)  दूसरे नंबर पर काबिज है। पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है जिसके 13 मैचों में नौ जीत और एक हार के साथ 120 अंक हैं। उसका जीत प्रतिशत 76.92 है। तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है जिसके 11 मैचों में छह जीत और पांच अंक के साथ 72 अंक हैं और उसका जीत प्रतिशत 54.55 ।

पढ़ें :- भारत और पाकिस्तान के बीच होने जा रहा है महामुकाबला, 8 दिनों बाद दोनों टीमों के बीच होगी भिड़ंत

चौथे नंबर पर श्रीलंकाई टीम है जिसके 10 मैचों में पांच जीत और चार हार के साथ 64 अंक हैं और उसका प्रतिशत 53.33 है। मौजूदा विजेता इंग्लैंड की टीम पांचवें नंबर है। इंग्लैंड के 22 मैचों में 10 जीत और आठ हार के साथ 124 अंक हैं लेकिन उसका जीत प्रतिशत सिर्फ 46.97 रहा है।

क्या फाइनल खेल पाएगी टीम इंडिया?

अब सवाल ये है कि क्या इस जीत के बाद टीम इंडिया (Team India)  आईसीसी डब्ल्यूटीसी फाइनल (ICC WTC Final) खेल पाएगी या नहीं। बांग्लादेश के साथ मौजूदा सीरीज जीतने के बाद भारत ने अपने फाइनल खेलने की संभावना को काफी मजबूत कर लिया है। पहले नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया ने लगभग अपनी जगह पक्की कर ली है, लेकिन दूसरे स्थान के लिए भारत को साउथ अफ्रीका से चुनौती मिल रही है। भारत को अपनी अगली टेस्ट सीरीज अपने घर में ऑस्ट्रेलिया से ही खेलनी है और इस चार मैचों की टेस्ट सीरीज में अगर टीम इंडिया (Team India)  4-0 से जीत हासिल करती है तो उसका फाइनल खेलना पक्का है।

 

अगर टीम इंडिया 3-0 या 3-1 से भी सीरीज जीतती तो भी वह फाइनल खेल सकती है, लेकिन इसके अलावा सीरीज की कुछ और स्कोरलाइन होती है तो फिर उसके लिए मुश्किल हो सकती है। साउथ अफ्रीका को फाइनल खेलने के लिए अपने बचे सभी चारों मैच जीतने हैं।

पढ़ें :- IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच जानिए कब-कब खेले जाएंगे वनडे और टेस्ट मैच, ऐसा है पूरा शेड्यूल, देखिए

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...