HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Israel–Hamas war : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल को दी चेतावनी, राफा पर हमला किया तो हथियारों की सप्लाई नहीं

Israel–Hamas war : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल को दी चेतावनी, राफा पर हमला किया तो हथियारों की सप्लाई नहीं

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह इजराइल को ऐसे हथियारों की आपूर्ति नहीं करेंगे जिनका इस्तेमाल वह रफह (Rafah) पर हमले के लिए कर सकता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Israel–Hamas war : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह इजराइल को ऐसे हथियारों की आपूर्ति नहीं करेंगे जिनका इस्तेमाल वह रफह (Rafah) पर हमले के लिए कर सकता है। ” राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) ने बुधवार को कहा कि वो उन आक्रामक हथियारों (offensive weapons) की आपूर्त नहीं करेंगे जिनका इस्तेमाल इज़रायल, गाजा में हमास के आखिरी प्रमुख के गढ़ राफा पर चौतरफा हमला करने के लिए कर सकता है, क्योंकि उन्हें वहां शरण लिए हुए 1 मिलियन से अधिक नागरिकों की भलाई की चिंता है। खबरों के अनुसार, बाइडेन ने एक  साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका अब भी इजरायल की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और उसे रॉकेट को बीच में ही मार गिराने वाली प्रणाली तथा अन्य रक्षात्मक हथियारों की आपूर्ति करेगा लेकिन अगर इजरायल राफा में कार्रवाई करता है तो ‘‘हम हथियारों और गोला बारूद की आपूर्ति नहीं करेंगे।’’

पढ़ें :- Israel Hamas War : महिला सैनिकों के अपहरण का वीडियो सामने आया, ह्रदय को झकझोर देगा

अमेरिका ने हमास के खिलाफ युद्ध में इजराइल को भारी सैन्य सहायता प्रदान की है। हमास की ओर से सात अक्टूबर को इजराइल पर किए गए अप्रत्याशित हमले के बाद अमेरिका ने इजरायल को दी जा रही मदद को और बढ़ाया। हमास के हमले में 1200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 लोगों को इस्लामिक चरमपंथियों (Islamic extremists) ने बंदी बना लिया था।

इजरायल 7 अक्टूबर को हुए हमलों का हमास को मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। गाजा के दूसरे इलाकों में तबाही मचाने के बाद अब इजरायली सेना दक्षिणी गाजा (Israeli forces in southern Gaza)के राफा शहर (IDF In Rafah) में घुस चुकी है। यहां वह बड़े स्तर पर सैन्य ऑपरेशन चलाने की तैयारी कर रही है। हालांकि इजरायली डिफेंस फोर्स (Israeli Defense Force) का कहना है कि पूर्वी राफा में पिन पॉइंट इंफॉर्मेशन के आधार पर लिमिटेड ऑपरेशन किया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...