1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Lamborghini Urus : भारत में लैम्बॉर्गिनी उरुस परफॉर्मेंते लॉन्च , जानें कीमत और खासियत

Lamborghini Urus : भारत में लैम्बॉर्गिनी उरुस परफॉर्मेंते लॉन्च , जानें कीमत और खासियत

Lamborghini Urus: इटालियन सुपरकार बनाने वाली कंपनी लैम्बॉर्गिनी ने गुरुवार को भारत में उरुस परफॉर्मेंते को लॉन्च कर दिया है। बेहद शानदार डिजाइन वाली इस सुपरएसयूवी में कंपनी ने कई बदलाव किए हैं, जिससे यह पहले से ज्यादा ताकतवर हो गई है। कार में कई खास फीचर्स के साथ ही नया ड्राइविंग मोड भी जोड़ा गया है, जिससे इस एसयूवी को किसी भी तरह की सड़क पर चलाना काफी आसान हो जाता है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

Lamborghini Urus: इटालियन सुपरकार बनाने वाली कंपनी लैम्बॉर्गिनी ने गुरुवार को भारत में उरुस परफॉर्मेंते को लॉन्च कर दिया है। बेहद शानदार डिजाइन वाली इस सुपरएसयूवी में कंपनी ने कई बदलाव किए हैं, जिससे यह पहले से ज्यादा ताकतवर हो गई है। कार में कई खास फीचर्स के साथ ही नया ड्राइविंग मोड भी जोड़ा गया है, जिससे इस एसयूवी को किसी भी तरह की सड़क पर चलाना काफी आसान हो जाता है।

पढ़ें :- Lamborghini कंपनी भारत में जल्द लॉन्च करेगी लग्जरी हाईब्रिड गाड़ियां, बना रही योजना

लैम्बॉर्गिनी की उरुस परफॉर्मेंते ने ग्लोबली लॉन्च के तीन महीने बाद ही भारतीय बाजार में दस्तक दे दी है। भारत में इस सुपर एसयूवी को गुरुवार को ही लॉन्च किया गया है। सामान्य उरुस के मुकाबले इसमें कई बदलाव किए गए हैं, जिससे यह एसयूवी काफी बेहतर हो गई है।

जानें कैसा है डिजाइन

उरुस परफॉर्मेंते के डिजाइन की बात करें तो इसमें कार्बन फाइबर का उपयोग किया गया है। बाहरी डिजाइन में आगे से पीछे की ओर कार्बन फाइबर का जिस तरह से उपयोग किया गया है। उससे एसयूवी को काफी एग्रेसिव लुक मिलता है। इसमें नया ब्लैक एयर इनटेक लगाया गया है जो कार के इंजन को पहले से ज्यादा अच्छे तरीके से ठंडा रखने में मदद करता है। इसके कर्ब वेट को भी 47 किलोग्राम तक कम किया गया है जिससे इसके वेट-टू-पावर रेशो में भी सुधार हुआ है। बेहतरीन एयराेडाइनैमिक डिजाइन के कारण यह जितनी शानदार दिखाई देती है, उतनी ही तेजी से स्पीड भी पकड़ लेती है। इसके पिछले स्पॉयलर पर भी कार्बन फाइबर का उपयोग किया गया है जो कंपनी की ही दूसरी सुपरकार एवेंटेडोर से प्रेरित लगता है।

ऐसा है इंटीरियर

पढ़ें :- रूस और यूक्रेन का संघर्ष बेरोकटोक के कारण लेम्बोर्गिनी और फेरारी कंपनी ने कार उत्पादन पर लगाया रोक

सुपर एसयूवी के इंटीरियर को भी काफी सिंपल रखा गया है। इसमें स्टैंडर्ड तौर पर नीरो कॉसमस ब्लैक अल्कांतारा लैदर का उपयोग किया गया है। जिसके साथ हैक्सागोनल स्टिचिंग की गई है। कार के डैशबोर्ड से लेकर सीट्स तक को काफी बारीकी से डिजाइन किया गया है। हालांकि इस एसयूवी को खरीदने वाले ग्राहक के मुताबिक कंपनी की ओर से डिजाइन, कलर आदि में बदलाव किए जा सकते हैं। लेकिन स्टैंडर्ड तौर पर एसयूवी को डार्क थीम दी गई है।

कैसे हैं फीचर्स

सुपर एसयूवी काफी बेहतरीन फीचर्स के साथ ऑफर की गई है। इसके सेंटर में दो बड़ी स्क्रीन दी गई हैं। जिसमें से एक स्क्रीन में कार की पूरी जानकारी और कंट्रोल्स दिए गए हैं वहीं दूसरी स्क्रीन इंफोटेनमेंट के लिए दी गई है। एसयूवी की लाइट्स को भी ऑटो मोड पर रखा जा सकता है। इसके अलावा 360 डिग्री कैमरा, स्टेयरिंग माउंटिड कंट्रोल्स, क्रूज कंट्रोल, की लैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट/ स्टॉप जैसे फीचर्स के साथ ही डिजिटल एमआईडी, फ्रेम-लैस डोर, रियर एसी वेंट्स, चार यूएसबी पोर्ट्स, बेहतरीन साउंड सिस्टम, पीछे की सीट के लिए रुफ लाइट्स जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

मिलता है खास ड्राइविंग मोड

उरुस परफॉर्मेंते में कंपनी की ओर से इसमें चार ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं। इनमें स्ट्राडा, स्पोर्ट, कोरसा मोड तो सामान्य उरुस में भी दिए जाते हैं लेकिन इसमें एक और खास ड्राइविंग मोड रैली को भी जोड़ा गया है। रैली मोड में एसयूवी डर्ट ट्रैक्स पर भी आसानी से चलाई जा सकती है। इस एसूयवी को हर तरह की रोड पर आसानी से चलाने के लिए डिजाइन किया गया है।

पढ़ें :- लेम्बोर्गिनी का नया टीज़र: एवेंटाडोर सीरीज़ का फाइनल वर्ज़न हो सकती है

जानें इंजन की खासियत

नई सुपर एसयूवी का इंजन भी काफी दमदार है। उरुस परफॉर्मेंते में कंपनी की ओर से चार लीटर का ट्विन टर्बो वी8 इंजन दिया गया है। जिससे इसे 666 बीएचपी और 850 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। यह एसयूवी सामान्य उरुस के मुकाबले 16 बीएचपी ज्यादा जनरेट करती है। इसकी टॉप स्पीड भी 306 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसे जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में सिर्फ 3.3 सेकेंड का समय लगता है। इसका ब्रेकिंग सिस्टम भी इतनी ज्यादा स्पीड को काबू में रखने के लिए डिजाइन किया गया है। 100 किलोमीटर की स्पीड पर ब्रेक लगाने के बाद इसे 32.9 मीटर में पूरी तरह रोका जा सकता है।

जानें कीमत और किनसे है मुकाबला

कंपनी की ओर से सुपर एसयूवी की कीमत 4.22 करोड़ रुपये एक्स शोरूम रखी गई है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला एस्टन मार्टिन डीबीएक्स 707, पोर्श कायेन कूपे टर्बो जीटी, मासेराती ट्रोफियो, बेंटले, फरारी और ऑडी आर8 जैसी सुपरकारों के साथ होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...