1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. इलायची से करें वजन कम, जाने क्या है तरीका

इलायची से करें वजन कम, जाने क्या है तरीका

आज कल के समय से 90 प्रतिशत लोग मोटापे को लेकर काफी पेरशान हैं। जिसको लेकर लोग तरह-तरह की दवाइयां खाते हैं। जिससे उनका वजन कम हो जाए। लेकिन वह शरिर के लिए काफी हानिकारक होता है। आज हम आप को बताएंगे घरेलू उपचार के माध्यम से मोटापे को कम करने का तरीका।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

Cardamom Water To Reduce Belly Fat: आज कल के समय से 90 प्रतिशत लोग मोटापे को लेकर काफी पेरशान हैं। जिसको लेकर लोग तरह-तरह की दवाइयां खाते हैं। जिससे उनका वजन कम हो जाए। लेकिन वह शरिर के लिए काफी हानिकारक होता है। आज हम आप को बताएंगे घरेलू उपचार के माध्यम से मोटापे को कम करने का तरीका।

पढ़ें :- ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को इस तरह से करें कंट्रोल 

आज कल के दिनों में लोगों के पास इतना वक्‍त नहीं कि वे सुबह उठें और वर्कआउट करने के लिए पार्क या जिम तक जाएं। ऐसे में कुछ होम रेमेडीज हैं जो कमर पर जमा चर्बी को कम करने में मदद कर सकती हैं। इलायची का पानी। जी हां, इलायची का उपयोग भोजन या चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

बताया जाता है कि , इलायची भूख बढ़ाने का काम करती है और मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करती है। जिससे जमे हुए फैट को बर्न करना आसान हो जाता है। इस लिए नियमित रूप से हमें इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर के लिए काफी गुढ़कारी साबित होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...