1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Lucknow Weather News Today : मौसम विभाग ने लखनऊ में जारी किया ‘Red Alert’, ठंड से अभी राहत के आसार नहीं

Lucknow Weather News Today : मौसम विभाग ने लखनऊ में जारी किया ‘Red Alert’, ठंड से अभी राहत के आसार नहीं

Lucknow Weather News Today: यूपी (UP) इन दिनों कड़ाके की सर्दी की चपेट में है। अधिकतर इलाकों में धुंध, कोहरा और शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप देखा जा रहा है। आंचलिक मौसम विभाग (Zonal Meteorological Department) की मानें तो आने वाले दिनों में भी इस प्रचंड ठंड से राहत की कोई गुंजाइश नहीं है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Lucknow Weather News Today: यूपी (UP) इन दिनों कड़ाके की सर्दी की चपेट में है। अधिकतर इलाकों में धुंध, कोहरा और शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप देखा जा रहा है। आंचलिक मौसम विभाग (Zonal Meteorological Department) की मानें तो आने वाले दिनों में भी इस प्रचंड ठंड से राहत की कोई गुंजाइश नहीं है।

पढ़ें :- IND vs AUS Nagpur Test Live : ऑस्ट्रेलिया को स्मिथ-लाबेशन ने संभाला, 50 रन पर गिरे दो विकेट

राजधानी लखनऊ (Cold Wave in Lucknow) और कानपुर में ठंड ने पिछले कई वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ दिए। लखनऊ मौसम विभाग (Lucknow Meteorological Department) के निदेशक मोहम्मद दानिश (Director Mohd Danish) ने बताया कि हवा की ऊपरी सतह में घने कोहरे के कारण सूर्य की गर्मी तक नहीं पहुंच पा रही। इसी कारण दिन का तापमान भी नीचे जा रहा है।

लखनऊ (Lucknow) में दिन के समय भी धुंध के साथ गलन ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी है। कड़ाके की सर्दी ने राजधानी में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। हाड़ कंपाने वाली ठंड ने गुरुवार को भी लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया। वहीं, सूबे के अधिकतर जिलों में भी कमोबेश यही हालात रहे। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी तीन-चार दिन अभी यही स्थिति बरकरार रहेगी।

लखनऊ में  गलन से नहीं मिलेगी राहत

लखनऊ (Lucknow) में चुभती बर्फीली हवाओं के बीच सूरज का गुरुवार को दीदार हुआ। जबरदस्त ठंड के चलते दिन का तापमान 6 डिग्री गिरकर 11 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। न्यूनतम तापमान भी 6 डिग्री के आसपास रहा। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र (Zonal Meteorological Center) के वैज्ञानिकों के मुताबिक, राजधानी लखनऊ के लिए रेड अलर्ट (Red Alert in Lucknow) है। लखनऊ में कोल्ड डे (Cold Day) और शीतलहर (Cold Wave)  से इनकार नहीं किया जा सकता। गुरुवार (5 जनवरी) को राजधानी का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। राजधानी में गुरुवार सुबह की शुरुआत भी घने कोहरे से हुई। तड़के दृश्यता महज 50 मीटर तक थी। लेकिन दिन चढ़ने के साथ दृश्यता में सुधार हुआ। पूर्वानुमान में बताया गया है कि, आज भी लोग दिनभर गलन से प्रभावित रहेंगे।

पढ़ें :- महराजगंज:अखिलानंद हत्याकांड का खुलासा,मुख्य आरोपित गिरफ्तार

वेस्ट यूपी और पूर्वांचल में भी शीतलहर जारी

लखनऊ मौसम विभाग (Lucknow Meteorological Department)  के निदेशक मोहम्मद दानिश (Mohd Danish) ने बताया कि, उत्तराखंड के पहाड़ों पर अच्छी बर्फ़बारी हुई है। जहां से चलने वाली सर्द हवाओं ने यूपी के जिलों में ठिठुरन बढ़ा दी है। आज से ठण्ड के मिजाज में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। मोहम्मद दानिश (Mohd Danish)  ने कहा, आने वाले चार दिन अभी राजधानी में ऐसे हालात ही रहेंगे। मौसम विभाग का कहना है कि, अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कई जिलों में घने कोहरे का कहर रहेगा।

वेस्ट यूपी और पूर्वांचल में भी शीतलहर (Cold Wave)  का प्रकोप जारी है। राजधानी लखनऊ (Lucknow)  और आसपास के जिलों में गुरुवार और शुक्रवार को भी घना कोहरा देखने को मिलेगा। दिन में भी शीतलहर जारी रहने का पूर्वानुमान है। घने कोहरे और शीतलहर (Cold Wave)   के कारण जनजीवन पर खासा असर पड़ेगा। यूपी के सभी जिलों में रैन बसेरे का प्रबंध जिला प्रशासन की तरफ से किया गया है। कहीं-कहीं लोग अलाव जलाकर ठंड से बचने की कोशिशें करते देखे जा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...