HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Lung Cancer: स्मोकिंग न करने वालों को भी हो सकता है फेफड़ों का कैंसर, एक शोध में हुआ खुलासा

Lung Cancer: स्मोकिंग न करने वालों को भी हो सकता है फेफड़ों का कैंसर, एक शोध में हुआ खुलासा

स्मोकिंग करने वालों को फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा रहता है पर क्या आप जानते है जो लोग स्मोकिंग नहीं करते हैं उन्हें भी लंग्स कैंसर हो सकता है। जी हां चौकिए नहीं एक नई अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगो ने कभी भी स्मोकिंग न की हो उनमें भी लंग्स कैंसर के लक्षण दिखाई देते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Lung Cancer: स्मोकिंग करने वालों को फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा रहता है पर क्या आप जानते है जो लोग स्मोकिंग नहीं करते हैं उन्हें भी लंग्स कैंसर (Lung Cancer) हो सकता है। जी हां चौकिए नहीं एक नई अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगो ने कभी भी स्मोकिंग न की हो उनमें भी लंग्स कैंसर के लक्षण दिखाई देते है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार तो लंग्स कैंसर से हो रही मौतों में बीस प्रतिशत ऐसी भी हैं जिन्होंने कभी किसी प्रकार के तंबाकू का सेवन तक नहीं किया।

पढ़ें :- 1982 फिल्म नहीं बनती तो ‘गांधी’ को कोई नहीं जानता, क्या आप पीएम मोदी के बयान से हैं सहमत?

नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने बताया कि धूम्रपान न करने वालों लोगों में पाया जाने वाला 50-60 प्रतिशत लंग्स कैंसर (Lung Cancer) एडेनोकार्सिनोमा होता है। यह कैंसर कोशिकाओं में शुरू होता है, जो फेफड़ों की छोटी वायु थैलियों को घेरता है। वहीं, 10-20 प्रतिशत कैंसर कार्सिनोमा है, जो बेहद घातक है। यह फेफड़ों के अंदर की पतली और सपाट कोशिकाओं में शुरू होता है।

की मानें तो लगातार खांसी और निमोनिया की दिक्कत हो और इलाज के बावजूद अगर खांसी और निमोनिया सही नहीं हो रहा है तो यह लंग्स कैंसर का प्राथमिक संकेत भी हो सकता है। इसके अलावा अगर किसी को लगातार सांस लेने में दिक्कत होती हो, सीने में दर्द, सीने से घरघराहट की आवाज आना,खांसी में खून आना, कंधे में दर्द, चेहरे-गर्दन में सूजन इसके प्रमुख लक्षण दिखाई देते है। अगर आपको भी ये लक्षण महसूस हो रहे हो तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। स्मोकिंग करना सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है। स्मोकिंग करने से कैंसर का खतरा रहता है। इसलिए अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आज भी इसे छोड़ दें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...