1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Makar Sankranti Special: इस संक्रांति पर घर में जरूर बनाये तिल मूंगफली सुखड़ी

Makar Sankranti Special: इस संक्रांति पर घर में जरूर बनाये तिल मूंगफली सुखड़ी

मकर संक्रांति यानी पतंगबाजी त्यौहार के दिन विशेष तौर पर तिल का सेवन किया जाता है। इस दिन विशेष रूप से तिल से बनी चीजों का सेवन किया जाता है। अलग-अलग प्रदेशों में मकर संक्रांति के मौके पर विभिन्न व्यंजनों को खाने का चलन है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Makar Sankranti Special: मकर संक्रांति यानी पतंगबाजी त्यौहार के दिन विशेष तौर पर तिल का सेवन किया जाता है। इस दिन विशेष रूप से तिल से बनी चीजों का सेवन किया जाता है। अलग-अलग प्रदेशों में मकर संक्रांति के मौके पर विभिन्न व्यंजनों को खाने का चलन है।

पढ़ें :- पपीते के बीज के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

इस दिन कहीं खिचड़ी खाई जाती है तो कहीं तिल से बनीं चीजें (Til Recipe) तो कहीं दही-चूरा का सेवन किया जाता है। हालांकि, इस दिन तिल खाने की अधिक अहमियत होती है।

ऐसे में अगर आप तिल का कुछ बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप तिल से तिल मूंगफली सुखड़ी बना सकते हैं। यह बनाने में बहुत सरल है तथा खाने में बहुत स्वादिष्ट। आइए बताते हैं आपको इसकी विधि:-

तिल मूंगफली सुखड़ी की सामग्री

  • तिल – 75 ग्राम
  • मूंगफली – 75 ग्राम
  • गुड़ – 160 ग्राम
  • सोंठ पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
  • इलायची पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
  • घी – 3 बड़े चम्मच

तिल मूंगफली सुखड़ी बनाने की विधि

तिल मूंगफली सुखड़ी बनाने के लिए सबसे पहले 75 ग्राम तिल, 75 ग्राम मूंगफली, 160 ग्राम पिसा हुआ गुड़ लें। अब एक पैन को गैस पर रखें, तिल डालकर लगातार चलाते हुए अच्छे से भून लें। फिर जब तिल चटकने लगे तो गैस बंद कर दें तथा तिल को एक प्लेट में निकाल लें। अब आप पैन में मूंगफली डालकर अच्छे से भून लें। इस के चलते मूंगफली के चटकने के बाद गैस बंद कर दीजिए एवं मूंगफली को प्लेट में निकाल लीजिए।

पढ़ें :- चॉकलेट डे पर अपने प्रेमी को इस तरह करें खुश

अब मूंगफली के ठंडा हो जाने पर मूंगफली का छिलका हटा कर छान लीजिये। अब एक ग्राइंडिंग जार लें, उसमें तिल( जब तिल ठंडा हो) डालकर दरदरा पाउडर बना लें। फिर पाउडर को एक प्लेट में निकाल लें तथा अब ग्राइंडिंग जार में मूंगफली के दाने डाल कर दरदरा पाउडर बना लें। इसके बाद मूंगफली के पाउडर को तिल के पाउडर की प्लेट में निकाल लीजिए। अब 1/2 टीस्पून सोंठ पाउडर, 1/2 टीस्पून इलायची पाउडर डालकर अच्छी प्रकार मिलाएं।

फिर एक पैन को गैस पर रखें, उसमें 3 टेबल स्पून घी डालकर अच्छी तरह गर्म करें। अब घी पिघलने के पश्चात् इसमें पिसा हुआ गुड़ डालकर मध्यम आंच पर पिघला लें। चयन रहे गुड़ को पिघलाते वक़्त एक ट्रे लें तथा उस पर तेल लगाकर चिकना कर लें। अब चाशनी में जब बुलबुले आने लगे एवं चाशनी घी सोख ले तो गैस बंद कर दें और पैन में तिल-मूंगफली का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस मिश्रण को ग्रीस की हुई प्लेट में निकाल कर अच्छी तरह फैला लें। अब लगभग 2 मिनिट बाद सुखड़ी पर कट के निशान बना लें और सेट होने के लिये रख दीजिये।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...