1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. रात में बची रोटियां की बनाएं लजीज रोटी पकोड़ा

रात में बची रोटियां की बनाएं लजीज रोटी पकोड़ा

सर्दियां के मौसम में तले भुने खाने, स्नैक्स की मांग काफी बढ़ जाती है। और ऐसे में सभी लोग सर्दियों में गरमा गरम पकौड़े, कचौड़ियां, स्टफ्ड पराठे आदि खाना पसंद करते हैं।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

सर्दियां के मौसम में तले भुने खाने, स्नैक्स की मांग काफी बढ़ जाती है। और ऐसे में सभी लोग सर्दियों में गरमा गरम पकौड़े, कचौड़ियां, स्टफ्ड पराठे आदि खाना पसंद करते हैं। पकौड़े में लोगों को कई वैरायटी मिल जाती हैं। जैसे आलू प्याज के पकोड़े किसी भी सीजन में ले सकते हैं, लेकिन सर्दियों में गोभी, पालक के पकोड़े अधिक टेस्टी लगते हैं।

पढ़ें :- काली किशमिश के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

दूसरी तरफ अक्सर लोग बचे हुए खाने को लेकर चिंतित रहते हैं। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो खाना बर्बाद नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में जब रात का खाना बच जाता है तो हम उसे सुबह गर्म करके खा लेते हैं। लेकिन अधिकतर बच्चे या अन्य लोग रात का खाना दोबारा खाने में आनाकानी करते हैं। रात की बची बासी रोटी को महिलाएं अपने बच्चो को दूध या चीनी के साथ, तवे पर पराठे की तरह सेंककर किसी तरह खिलाती हैं। लेकिन सर्दियों में बची बासी रोटी का लजीज स्नैक्स बनाकर आप अपने घर के सदस्यों को खिला सकती है। यहां आज हम आपको बासी रोटी से पकोड़े बनाने की रेसिपी बताने जा रहे है। यदि घर में रात की रोटीयां बच जाए तो उससे सर्दियों में बनाए पकौड़े।

रोटी के पकोड़े बनाने के लिए सामग्री

रात की बची बासी रोटी, उबले आलू, हरा धनिया, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, हरी मिर्च, बेसन, जीरा, बेकिंग सोड़ा, तेल।

पकोड़े बनाने की रेसिपी
उबले आलू को मैश करके उसमें हरा धनिया, नमक, लाल मिर्च पाउडर और हरी मिर्च मिला लें। अब एक बर्तन में बेसन को घोल लें, इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी, जीरा, हरी मिर्च मिलाएं। अब इसमें बेकिंग सोडा मिलाकर कुछ देर रख दें। ध्यान रहे घोल न तो ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला। अब रोटी के ऊपर मैश किए हुए आलू का मिश्रण फैला लें। फिर रोटी का रोल बना लें। रोल को दो, तीन टुकड़ों में काट लें। अब कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो रोटी के रोल को बेसन में डुबोकर एक एक कर कड़ाही में डालें। सुनहरा होने तक तलने के बाद गरम गरम रोटी पकौड़े को सर्व करें।

पढ़ें :- पालक की पराठा बनाने का आसान तरीका , बड़े से लेकर बच्चों तक को आयेगा पसंद 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...