1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. मारुति सुजुकी ने ईको एंबुलेंस पर घटाई जीएसटी दरें

मारुति सुजुकी ने ईको एंबुलेंस पर घटाई जीएसटी दरें

हाल ही में, वित्त मंत्रालय द्वारा 30 सितंबर, 2021 तक एम्बुलेंस पर जीएसटी दरों को 28 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

देश में वित्त मंत्रालय द्वारा जारी संशोधित जीएसटी दरों के अनुसार कोविड-19 से संबंधित चीजों पर जीएसटी दर कम कर दी गई है। जिसके चलते देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति ने भारत में अपनी ईको वैन के एम्बुलेंस वर्जन की कीमतों में कमी की घोषणा की है। कंपनी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के साथ एक नियामक फाइलिंग के माध्यम से इसकी घोषणा की और बताया कि बदली हुई जीएसटी दरों के अनुसार कंपनी के ईको वाहन की कीमत में 88,000 रुपये की कटौती की गई है।

पढ़ें :- Maruti Eco Ambulance की कीमत में कंपनी ने की भारी कटौती, जानें कहां पहुंची

जानकारी के लिए बता दें, पहले ये जीएसटी दरें 28% थी जो अब घटाकर 12% कर दी गई है। घटी हुई दरों के अनुसार मारुति ईको एम्बुलेंस की कीमत कुल 6.16 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रह गई है। वहीं जीएसटी दरों में यह कटौती 30 सितंबर, 2021 तक वैध रहेगी। नई कीमतें 14 जून, 2021 से प्रभावी हैं और कार निर्माता द्वारा डीलरों को चालान किए गए वाहनों और डीलरों से लेकर अंतिम ग्राहकों तक लागू होंगी।

मारुति सुजुकी ने नियामकीय फाइलिंग में कहा कि वित्त मंत्रालय द्वारा जारी संशोधित जीएसटी दरों के अनुसार ईको एम्बुलेंस की लागत में 88,000 रुपये की कमी आएगी। जिसके चलते ईको एम्बुलेंस की एक्स-शोरूम कीमत में कमी होगी, और दिल्ली में संशोधित कीमत 6,16,875 होगी।”

मारुति सुजुकी ईको एम्बुलेंस में स्टैंडर्ड मॉडल जैसा ही इंजन मिलता है। यह 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 72bhp और 98Nm का टार्क पैदा करता है और इसे पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

मारुति सुजुकी द्वारा रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा गया है, “आपको यह सूचित किया जाता है कि वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना संख्या 05/2021 के अनुसार, ईको एम्बुलेंस पर जीएसटी दर 28% से घटाकर 30.09.2020 तक कर दी गई है।

पढ़ें :- नई Maruti Alto भारत में जल्द होगी लॉन्च, जानें क्या होगी इसकी कीमत

2021 तदनुसार, ईको एम्बुलेंस की एक्स-शोरूम कीमत में कमी होगी और दिल्ली में लागू संशोधित एक्स-शोरूम कीमत 6,16,875 रुपये होगी।  इसका लाभ अब ग्राहकों को 6,16,875 रुपये के संशोधित मूल्य के साथ दिया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...