1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Money and Marriage : खर्चीले लाइफ पार्टनर को ऐसे करें हैंडल,पैसे उड़ाने पर लगेगी लगाम

Money and Marriage : खर्चीले लाइफ पार्टनर को ऐसे करें हैंडल,पैसे उड़ाने पर लगेगी लगाम

शादी के बाद लाइफ पार्टनर के बीच जो सबसे अहम बात है वो हैं एक दूसरे के साथ अंडरस्टैंडिंग होना।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Money and Marriage : शादी के बाद लाइफ पार्टनर के बीच जो सबसे अहम बात है वो हैं एक दूसरे के साथ अंडरस्टैंडिंग होना। लेकिन जब लाइफ पार्टनर एक दूसरे से शैाक और स्वभाव में बिल्कुल अलग होते हैं तो रिश्ते में तू तड़ाक होने लगती है। लाइफ पार्टनर के पैसों को उड़ाने वाले स्वभाव का कभी कभी वैवाहिक जीवन को खट्टा करने लगता है।  यहां हम आपको कुछ ट्रिक्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने पार्टनर को हैंडल कर सकते हैं, साथ ही उनसे आप सेविंग भी करवा सकते हैं।

पढ़ें :- चॉकलेट डे पर अपने प्रेमी को इस तरह करें खुश

पैसे को प्लानिंग से खर्च करें
अगर आपके लाइफ पार्टनर की पैसे उड़ाने की आदत से बचत नहीं हो पा रही है पार्टनर को पैसे की अहमियत समझाएं। उसे बताएं की जो पैसा वो यूं ही खर्च कर रही हैं उसकी सेविंग भविष्य के लिए बेहतर होगी। आने वाली प्लानिंग में अगर पैसा ऐसे ही उड़ाते रहे तो बचत के नाम पर कुछ नहीं होगा। आने वाले टाइम में बच्चों की प्लानिंग करेंगे तो उनके फ्यूचर के लिए हम बचत नहीं कर पाएंगें।

जूलरी खरीदने
गोल्ड, सिल्वर की जूलरी खरीदने के लिए कहें ऐसा करने से आपकी सेविंग भी होगी और आपके पार्टनर को जूलरी भी मिल जाएगी। सोने और चांदी भी एक तरह से आपकी बचत में ही जोड़ी जाती है। सोने और चांदी के दाम आने वाले वक्त में घटेंगे नहीं बढेंगे ही। इसलिए ऐसा करने से आपकी पार्टनर भी खुश हो जाएंगी और आपकी बचत भी। साथ ही घर में किसी तरह का झगड़ा भी नहीं होगा।

बजट के हिसाब से ही खर्च
आप अपने लाइफ पार्टनर से घर का बजट तैयार करने के लिए कहें। साथ ही ये भी उनके ऊपर जिम्मेदारी दें कि घर का सारा बजट, राशनिंग, किसी भी चीज की जरूरत होगी तो वो सब आपकी पार्टनर ही देखेंगी। ऐसा करने से उनको घर में होने वाले खर्च और बाहरके फालतू चीजों में स्पैन्ड करने में फर्क पता चल जाएगा, जिससे वो बजट के हिसाब से ही खर्च करना शुरू कर देंगी, साथ ही सेविंग भी।

पढ़ें :- Paan Ke Patte : पान के पत्ते खाने से शरीर में जमे विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं, जानिए इसके चमत्कारी गुण के बारे में
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...