1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Monsoon Special : आप भी मानसून में घूमने के शौकीन है तो इन बातों का रखें ध्यान, सोच समझ कर चुनें डेस्टिनेशन

Monsoon Special : आप भी मानसून में घूमने के शौकीन है तो इन बातों का रखें ध्यान, सोच समझ कर चुनें डेस्टिनेशन

मानसून में घूमने आइडिया नया अनुभव दे सकता है। इस मौसम में घूमने की जगहों का चुनाव करने से पहले कुछ बातें जान लेना जरूरी होता है। बारिश में फिसलन और कीचड़ आपके घूमने फिरने के आनंद में ब्रेक लगाते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Monsoon Special: मानसून में घूमने आइडिया नया अनुभव दे सकता है। इस मौसम में घूमने की जगहों का चुनाव करने से पहले कुछ बातें जान लेना जरूरी होता है। बारिश में फिसलन और कीचड़ आपके घूमने फिरने के आनंद में ब्रेक लगाते है। इसलिए  डेस्टिनेशन्स का को सेलेक्ट करने के पहले वहां के मौसम के हिसाब से अपनी तैयारी करके आपको निकलना पड़ेगा। बारिश में हरियाली और झरने लोगों को बहुत आकर्षित करते है। मानसून के दौरान घूमने निकलने वालों को एडवेंचर एक्टिविटी जैसे ट्रेकिंग और रिवर राफ्टिंग से बचना चाहिए। कई डेस्टिनेशन पर मानसून में भी आपको गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है और लैंडस्लाइड के खतरे की वजह से हिल स्टेशन पर जाना भी रिस्की हो जाता है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ही अपना मानसून   डेस्टिनेशन चुनें।

पढ़ें :- जगन्नाथ मंदिर से जुड़ी रहस्यमयी बातें, जिन्हें देख वैज्ञानिक भी हैरान

 कपड़े मौसम के अनुकूल हो
अगर आप बारिश के मौसम में सफर कर रहे हैं तो इस बात की संभावना है कि कभी न कभी आप बारिश में भीग जाएंगे, लिहाजा लूज फिटिंग वाले और हल्के कपड़े साथ लेकर जाएं। खासकर सिंथेटिक कपड़ों को तरजीह दें। जो काटन कपड़ों की तुलना में जल्दी सूख जाते हैं और आपको परेशानी भी नहीं होगी।

दवाइयां भी साथ रखना न भूलें
बारिश के दौरान ट्रैवल कर रहे हों तो सबसे जरूरी चीज जो आपके पास होनी चाहिए वह है छाता और रेनकोट ताकि आप बारिश में भीगने से बच जाएं। चप्पलों के बजाय जूते का इस्तेमाल घूमने के लिए करना चाहिए। मौसम से जुड़ी जानकारी पर निगाह रखें। वेदर न्यूज को बार बार पढ़ें। कुछ सामान्य बीमारियों से बचने के लिए जरूरी दवाइयां भी साथ रखना न भूलें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...