1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बदलते मौसम में भी नेचुरल ग्लो रहेगी बरकरार, सेहत के लिए फायदेमंद है ये सब्जी

बदलते मौसम में भी नेचुरल ग्लो रहेगी बरकरार, सेहत के लिए फायदेमंद है ये सब्जी

नेचुरल ग्लो जितना दूसरों को देखने में आकर्षित करता उतना ही खुद को भी अच्छा लगता है। अपने खान पान में हमेशा से ऐसी सब्जियां रही है जिनका स्वाद लाजबाब तो होता ही है सेहत के लिए भी वो रामबाण सावित हाती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

karela: नेचुरल ग्लो जितना दूसरों को देखने में आकर्षित करता उतना ही खुद को भी अच्छा लगता है। अपने खान पान में हमेशा से ऐसी सब्जियां रही है जिनका स्वाद लाजबाब तो होता ही है सेहत के लिए भी वो रामबाण सावित हाती है। करेला जितना स्वाद में कड़वा लगता है यह सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है केवल खाने में नहीं बल्कि इसे लगाने से भी स्किन सं संबंधित कई समस्याएं दूर होती है। बता दें कि करेला स्किन पर होने वाले पिंपल्स और एक्ने से हमें बचाता है और चेहरे पर नेचुरल ग्लो लेकर आता है। इसके अलावा करेले को सुपरफूड भी कहा जाता है। करेले में विटामिन-सी, आयरन, बीटा-केराटिन, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं हटाकर स्किन को ग्लोइंग लुक देते हैं। आईए जानते हैं करेला हमारी स्किन कैसे फायदेमंद है।

पढ़ें :- moong dal: मूंग दाल में हैं 'चमत्कारी गुण',शरीर के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है

करेले के गुण

 

हरे या गहरे हरे रंग की इस सब्जी का स्वाद भले ही मन को न भाए पर इसमें ढेरों एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी विटामिन पाए जाते हैं। करेले का सेवन हम कई रूपों में कर सकते हैं। हम चाहें तो इसका जूस पी सकते हैं, अचार बना सकते हैं या फिर इसका इस्तेमाल सब्जी के रूप में कर सकते हैं।

करेले का नूट्रिशनल वैल्यू: करेले में प्रचुर मात्रा में विटामिन A, B और C पाए जाते हैं। इसके अलावा कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, लूटीन, आइरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे फ्लावोन्वाइड भी पाए जाते हैं।

पढ़ें :- Mango Health Benefits : फलों के राजा आम के स्वास्थ्य लाभ है चमत्कारिक, त्वचा दमकने लगेगी

भरवां करेले और अरहर की दाल बहुत शौक से खाई जाती है। भिंडी करेले, प्याज करेले, आलू करेले, करेला अचार, आम करेला जैसी तमाम करेले के व्यंजन काफी मशहूर हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...