1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. अब टेलीग्राम पर भी मिलेगा ग्रुप वीडियो कॉल का फीचर, वॉट्सऐप-Zoom को मिलेगी टक्कर

अब टेलीग्राम पर भी मिलेगा ग्रुप वीडियो कॉल का फीचर, वॉट्सऐप-Zoom को मिलेगी टक्कर

Telegram के यूजर्स लेटेस्ट वर्जन के साथ यूजर्स अपने ग्रुप वॉयस चैट (Group Voice Chat) को वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल (Video Conference Call) में बदल सकते हैं। ये फीचर खासतौर पर Zoom और WhatsApp की वीडियो कॉलिंग सर्विस को टक्कर देने के लिए अपडेट किया गया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

वॉट्सऐप (WhatsApp) को कम्पीट करने के लिए टेलीग्राम (Telegram) काफी समय से अपने ऐप को लगातार अपडेट कर रहा है। कोरोना काल में इस ऐप की डिमांड तेजी से बड़ी है। अगर आप भी अपने ऑफिस वर्क या मीटिंग के लिए Telegram का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये एक अच्छी खबर है। दरअसल, नए अपडेट में टेलीग्राम के iOS, एंड्रॉइड और डेस्कटॉप ऐप के लेटेस्ट वर्जन के साथ यूजर्स अपने ग्रुप वॉयस चैट (Group Voice Chat) को वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल (Video Conference Call) में बदल सकते हैं। ये फीचर खासतौर पर Zoom और WhatsApp की वीडियो कॉलिंग सर्विस को टक्कर देने के लिए अपडेट किया गया है।

पढ़ें :- अब WhatsApp पर चेक करें ट्रेन के टिकट का PNR Status, पल-पल की मिलेगी लाइव अपडेट

कैमरा फीड और स्क्रीन दोनों एक साथ शेयर

Engadget की रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स के पास अपना कैमरा फीड और स्क्रीन दोनों एक साथ शेयर करने का ऑप्शन भी होता है। इस रिलीज के साथ, टेलीग्राम पर वीडियो कॉल पहले 30 यूजर्स तक सीमित हैं जो वॉयस चैट में शामिल होते हैं, लेकिन टेलीग्राम ने कहा कि यह नंबर “जल्द ही” बढ़ेगी क्योंकि यह लाइव इवेंट और दूसरी नई फीचर्स का सपोर्ट करने के लिए वॉयस चैट (Voice Chat) का विस्तार करती है।

वीडियो फीड को कर सकते हैं पिन

यूजर्स के पास स्क्रीन पर किसी के वीडियो फ़ीड को पिन करने का ऑप्शन मिलता है ताकि वे कॉल में शामिल होने वाले नए यूजर्स के बावजूद भी सेंटर में रहें| इसी के साथ ही यूजर्स अपनी स्क्रीन शेयर कर सकते हैं अगर उन्हें एक प्रेजेंटेशन देने की जरूरत है या कुछ दिखाना चाहते हैं।

पढ़ें :- भारत में जल्द ही लॉन्च होगा नोकिया का Nokia T10 Tablet, जाने फीचर्स

Telegram के 400 मिलियन से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स

यूजर्स फोन के साथ ही टैबलेट और कंप्यूटर पर भी ग्रुप वीडियो कॉल में भाग ले सकते हैं| हालांकि, कंपनी ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग (Group Video Calling) के लिए सिक्योरिटी पर भी फोकस किया है| जानकारी के मुताबिक, कंपनी की मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या अप्रैल 2020 में 400 मिलियन तक पहुंच गई है, जो 2018 में 200 मिलियन थी।

ग्रुप वीडियो कॉल के लिए एक शक्तिशाली प्लेटफॉर्म बन जाएगा

इससे पहले, टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक मैसेज के माध्यम से घोषणा की, जहां उन्होंने लिखा “हम मई में अपनी वॉयस चैट में एक वीडियो डाइमेंशन जोड़ेंगे, जिससे टेलीग्राम ग्रुप वीडियो कॉल के लिए एक शक्तिशाली प्लेटफॉर्म बन जाएगा।” कंपनी की इस प्लानिंग को देखकर कहा जा सकता है कि टेलीग्राम जल्द ही जूम को भी टक्कर देगा।

पढ़ें :- Reels Lovers के लिए Important News, इंस्टाग्राम ने जोड़ा ये नया फीचर्स
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...