1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बाजरे से खिचड़ी को रोमांचक बनाने की रेसिपी

बाजरे से खिचड़ी को रोमांचक बनाने की रेसिपी

खिचड़ी एक परम आराम का भोजन है। यह अनाज और दाल के मिश्रण के अलावा और कुछ नहीं है। लेकिन चाल यह है कि अंतिम थाली परोसने में हम कितना क्या डाल सकते हैं और हम कितना रचनात्मक हो सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

यदि आपने अभी बाजरा का उपयोग करना शुरू किया है, तो आपको ऐसे विकल्प तलाशने होंगे जहां आप उन्हें आसानी से अपने मेनू में ला सकें। चुनौती यह है, क्योंकि ये अनाज आपके लिए नए हैं, हो सकता है कि आपको केवल पारंपरिक व्यंजनों का पालन ​​करने से वांछित स्वाद न मिले । यही कारण है कि मैं बाजरा रोटियों , पराठों , डोसा और आज की खिचड़ी पर जोर दे रहा हूं । ये भारतीय घरों का एक अभिन्न अंग हैं और यदि आप भारतीय भोजन से प्यार करते हैं , तो आज आपको यह कॉलम पढ़ने में मज़ा आएगा।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

एक बार बाजरा के साथ खाना पकाने की आपकी मूल बातें स्पष्ट हो जाने के बाद, उन्हें सुधारने और उन्हें उतना ही आकर्षक बनाने की कोई सीमा नहीं है जितनी आप चाहते हैं। बाजरे की यात्रा 24 देशों में पहुंच चुकी है, और मैंने सीखा है कि आप जहां भी रहते हैं, आपके आहार पैटर्न क्या हैं, आप अपने आराम के भोजन पर वापस आना चाहते हैं।

खिचड़ी , उदाहरण के लिए, एक पूर्ण आराम भोजन है। यह अनाज और दाल के मिश्रण के अलावा और कुछ नहीं है। लेकिन चाल यह है कि अंतिम थाली परोसने में हम कितना क्या डाल सकते हैं और कितना रचनात्मक हो सकते हैं। खिचड़ी बनाने के इस सरल लेकिन दिलचस्प तरीके के बारे में और पढ़ें।

विदेशी बाजरा खिचड़ी

सामग्री (4 परोसता है)

पढ़ें :- ये हलवा खाने से आपका घटेगा वजन, जानिए कद्दू का हलवा बनाने की रेसिपी?

· ½ कप फॉक्सटेल बाजरा (6-8 घंटे के लिए भिगोया हुआ)

· कप साबुत मूंग दाल (12 घंटे भीगी हुई)

· 1 कप उबली हुई सब्जियां (आलू, गाजर, मटर, शलजम)

· बारीक कटी शिमला मिर्च

· 2 बड़े चम्मच लहसुन मिर्च का तेल

पढ़ें :- मेथी का साग खाने के फायदे,जानिए

· 1 बड़ा चम्मच अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल

· 1 छोटा चम्मच जीरा

· ½ छोटा चम्मच हल्दी

· एक चुटकी heeng (asafoetioda)

· स्वादानुसार सेंधा नमक

2 कप पानी पकाने के लिए

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

तरीका

1. एक पारंपरिक खिचड़ी रेसिपी में घी की आवश्यकता होती है, लेकिन यहाँ मैंने फ्लेवर पर काम करने का फैसला किया है जो इसे थोड़ा और दिलचस्प बना सकता है। एक प्रेशर कुकर में, जैतून का तेल गरम करें, उसमें जीरा, हींग , उसके बाद बाजरा और दाल (अच्छी तरह से धोकर भीगी हुई) डालें। पर्याप्त मात्रा में पानी डालें, इस मात्रा के लिए लगभग 2 कप। इसे मध्यम धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक पकाएं और भाप को प्राकृतिक रूप से कम होने दें।

2. इस बीच, आप कई मौसमी सब्जियों को स्टीम कर सकते हैं। मैंने गाजर, शलजम, शकरकंद का इस्तेमाल किया। आप मटर, चुकंदर, मशरूम, ब्रोकली, मक्का आदि का भी उपयोग कर सकते हैं।

3. लाल और पीली मिर्च जैसी कुछ सब्जियों को अलग-अलग काट लें, कुछ ऐसा जो आपको कुरकुरे टॉपिंग के रूप में पसंद आएगा।

4. अब, एक बार खिचड़ी पूरी तरह से बन जाने के बाद, इसे चढ़ाना शुरू करें। आपको बस यह सुनिश्चित करना है कि आप सभी सब्जियों को बिना उबाऊ लगे मिला दें।

5. मैंने अपनी खिचड़ी को बादाम बेल पेपर डिप, बाजरा प्रोटीन बाइट के साथ जोड़ा और उसके ऊपर ढेर सारा फ्लेवर्ड तेल डाला।

6. एक बार सभी तत्व मिल जाने के बाद, अपनी खिचड़ी का आनंद लें। सुनिश्चित करें कि आप डिप्स और स्टार्टर्स के विभिन्न संयोजनों के साथ अधिक प्रयोग करते हैं। इसे हमेशा रंगीन, स्वस्थ और ताज़ा रखना याद रखें। बाजरे की खिचड़ी ही क्यों न हो, बाजरे का मजा जरूर लें।

पढ़ें :- अनार खाने के फायदे,जानिये?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...