1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्मियों में शरीर को स्वस्त रखने के लिए देखिये 5 फिटनेस टिप्स

गर्मियों में शरीर को स्वस्त रखने के लिए देखिये 5 फिटनेस टिप्स

यदि आप सोच रहे हैं कि गर्मियों में पहले से बेहतर कैसे महसूस किया जाए तो ये लेख आपके लिए है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

गर्मी 2022 तेजी से आ रही है। यह मौसम कोविड-19 महामारी के दौरान घर के अंदर बिताई गई लंबी अवधि की बेड़ियों को दूर करने और बाहर निकलने और गर्मियों के सूरज को भीगते हुए सुंदर आउटडोर का आनंद लेने का एक अवसर है। आगामी सीज़न एक लंबे अंतराल के बाद विश्राम और मनोरंजन के लिए एक बिल्कुल नए अवसर की तरह लगता है, जिसमें टीकाकरण की दर बढ़ रही है और सार्वजनिक क्षेत्र फिर से खुल रहे हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि गर्मियों में पहले से बेहतर कैसे महसूस किया जाए तो ये लेख आपके लिए है।

पढ़ें :- Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम में खाए ये फल, नही होगा कोई बीमारी

1. हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों के लिए यह अच्छा तरीका है। शुरू करने के लिए शरीर को हाइड्रेट करना एक सरल कदम है, क्योंकि पानी चयापचय को तेज करने और भूख को दूर करने का एक उत्कृष्ट स्रोत है। एक अच्छा शरीर पाने के लिए खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना सूची में सबसे पहले होना चाहिए और यह सिर्फ वजन कम करने के लाभ के लिए नहीं है। मीठे पेय से पानी में स्विच करने से कम कैलोरी और कम संतृप्त वसा (जो पेट के मोटापे का प्रमुख कारण है) का उपभोग करने में मदद मिलेगी। यह आपके पेट के स्वास्थ्य के साथ-साथ समग्र स्वास्थ्य में सुधार करेगा, और आपको अधिक सतर्क और जीवंत महसूस करने में मदद करेगा।

2. मिक्स अप योर कार्डियो

बहुत से लोगों के लिए, जब भी उन्हें अपनी हृदय गति बढ़ाने और कुछ अतिरिक्त कैलोरी जलाने की आवश्यकता होती है, तो उच्च-तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण सबसे महत्वपूर्ण कसरत है।

पढ़ें :- अच्छी सेहत पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

उदाहरण के लिए, 60 मिनट के लिए दैनिक व्यायाम के साथ, आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं यदि आप इसे एक बार में करने के बजाय दो या तीन सत्रों में विभाजित करते हैं। आप लगभग खाली पेट, अपने अगले भोजन से 15 मिनट पहले या अपने भोजन के 3-4 घंटे बाद और दिन के अपने अंतिम भोजन से 15 मिनट पहले उठकर 30 मिनट कार्डियो कर सकते हैं। यह तरीका पूरे दिन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएगा, जिससे आप फैट बर्निंग पावरहाउस बन जाएंगे।

3. आराम और रिकवरी

एक ज़ोरदार कसरत के बाद शरीर को ठीक होने के लिए समय की आवश्यकता होती है। इसमें पर्याप्त आराम करना, हाइड्रेटेड रहना और पर्याप्त पौष्टिक भोजन करना शामिल है 7-9 घंटे की नींद लें और खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट करें। यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन के अनुसार, पर्याप्त दैनिक तरल पदार्थ का सेवन पुरुषों के लिए लगभग 3.7 लीटर और महिलाओं के लिए लगभग 2.7 लीटर होना चाहिए। इसमें पानी, चाय और जूस जैसे तरल पदार्थ शामिल हैं, साथ ही भोजन से तरल पदार्थ भी शामिल हैं। एक अच्छी रात की नींद जरूरी है, लेकिन आपके शरीर के ठीक से काम करने के लिए यह एकमात्र आवश्यकता नहीं है। यदि आप अक्सर कसरत करते हैं, तो अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम में पुनर्प्राप्ति दिनों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। रिकवरी का दिन आमतौर पर वर्कआउट से एक दिन दूर नहीं होता है इसके बजाय, यह आपके शरीर को कुछ अतिरिक्त प्यार और देखभाल देने के लिए समर्पित एक हल्का दिन है।

4. स्वस्थ खाएं

जहां तक ​​हो सके पौष्टिक, ताजा खाना खाएं। स्वस्थ वसा जैसे एवोकैडो, नट्स, बीज, जैतून का तेल, गहरे रंग के पत्तेदार साग, साबुत अनाज, और फलों और सब्जियों का एक रंगीन मिश्रण सभी दुबले प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। बगीचे से ताज़े फलों और सब्जियों का अधिक से अधिक उपयोग करें, जिनका स्वाद मौसम में होने पर और भी बेहतर होता है। मीठा, प्रसंस्कृत, पैकेज्ड खाद्य पदार्थ आपके आहार में सीमित होना चाहिए क्योंकि वे आपको पूर्ण महसूस कराए बिना कैलोरी जोड़ते हैं। जितना हो सके स्वच्छ खाने से, आप बेहतर महसूस करते हुए अपने आहार से कैलोरी कम करने में सक्षम होंगे

पढ़ें :- देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

5. अपने शरीर से प्यार करें

अपने शरीर से प्यार करना अपने ‘ग्रीष्मकालीन शरीर’ को आत्मविश्वास के साथ दिखाने के लिए तैयार होने का सबसे महत्वपूर्ण कदम है, भले ही आप बाहर से कैसे दिखते हों। अपने शरीर का सम्मान करना सीखें और उन सभी के लिए आभारी रहें जो आपको दैनिक आधार पर करने की अनुमति देता है। सकारात्मक सोच के साथ, आप न केवल किसी भी उम्र में अपनी त्वचा में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, बल्कि आपके व्यायाम करने, अच्छा खाने और अच्छी तरह जीने की संभावना भी अधिक होगी क्योंकि आप अपने शरीर से प्यार करते हैं और इसकी देखभाल करना चाहते हैं।

विचार

आप जो हासिल करना चाहते हैं और जब आप उसे पूरा करना चाहते हैं, उसके लिए एक व्यक्तिगत रणनीति बनाना महत्वपूर्ण है। यह आपकी छुट्टी से कम से कम तीन महीने पहले शुरू हो जाना चाहिए। यथार्थवादी होना सुनिश्चित करें अपनी छुट्टी के लिए शानदार दिखने के लिए अपने शरीर को बदलने में आपकी अपेक्षा से अधिक समय लगता है यह पहले दिन नहीं होगा। आपको इस तथ्य पर विचार करना चाहिए कि आपका शरीर विकसित होता है और आपको अपने शरीर के लक्ष्य की ओर अपनी प्रगति को बनाए रखने के लिए कार्रवाई के विभिन्न चरणों में संक्रमण करने की आवश्यकता होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...