1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. गौरी नहीं बल्कि शाहरुख खान की पहली मोहब्बत है ये मुश्लिम एक्ट्रेस

गौरी नहीं बल्कि शाहरुख खान की पहली मोहब्बत है ये मुश्लिम एक्ट्रेस

दिलकश अदाएं, दिल चुरा लेने वाली खूबसूरती, आंखे मानो ऐसी कि कुछ कह रही हो, जिन्हे परदे पर देखकर आंखे मानो ठिठक ही जाएं, अदायगी ऐसी कि हर बात पर यकीन हो जाए, जी हां, बात हो रही है गुज़रे ज़माने की मशहूर अदाकारा मुमताज की, जिनके करिज़्मा को आज तक कोई छू नहीं पाया है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

मुंबई: दिलकश अदाएं, दिल चुरा लेने वाली खूबसूरती, आंखे मानो ऐसी कि कुछ कह रही हो, जिन्हे परदे पर देखकर आंखे मानो ठिठक ही जाएं, अदायगी ऐसी कि हर बात पर यकीन हो जाए, जी हां, बात हो रही है गुज़रे ज़माने की मशहूर अदाकारा मुमताज की, जिनके करिज़्मा को आज तक कोई छू नहीं पाया है।

पढ़ें :- Valentine Day Week में Kapil and Guru Randhawa का नया सोंग रिलीज

‘छुप गए सारे नज़ारे’, ‘कोई शहरी बाबू’ ऐसे कईं गाने हैं जो अभिनेत्री मुमताज पर फिल्माए गए हैं और आज भी सदबहार हैं।केवल 22 साल की उम्र में अभिनेत्री मुमताज ने सुपरस्टार का टैग अपने नाम कर लिया था और 30 साल की उम्र में फिल्में और ये देश दोनों ही छोड़ दी।

अभिनेत्री मुमताज जो उस दौर में भी एक फिल्म के लिए काफी महंगी फीस लेती थी, बाज़ीगर शाहरूख ख़ान का बचपन जिनके क्रश में बीता और जो उस दौर की चर्चित अभिनेत्रियों शर्मिला टैगोर और रेखा को अपने आगे कुछ नहीं गिनती थी, जिन्हे अपनी फिल्म की हीरोइन बनाने के लिए देवानंद ने कईं जतन किए और जिनका नाम कईं सुपरस्टार्स के साथ जुड़ा, ऐसी हैं बीते दौर की मशहूर अदाकार मुमताज।


अभिनेत्री मुमताज की कुछ अनसुनी बातों से आज इस आर्टिकल के ज़रिए हम आपको रूबरू करवाने जा रहे हैं। आज के वक्त में तो हीरोइनों के बीच कैटफाइट के चर्चे आम रहते हैं लेकिन उस दौर में हाल कुछ ऐसा ही थी। मुमताज, फिल्म को अपने नाम करने के लिए बाकी हीरोइनों के मुकाबले अपनी फीस घटा लेती थी। दरअसल, जब वो सुपरस्टार थी उस वक्त पर रेखा नई फिल्मों में आई थी और वो कहती थी कि रेखा को डांस ज्यादा अच्छे से नहीं आता है। शर्मिला टैगोर से भी उनके मनमुटाव के चर्चे आम थे।

पढ़ें :- Himanshi Khurana ने शेयर की Sizzling Look की तस्वीरें, आपने देखा क्या ?

लाखों दिलों पर राज करने वाले शाहरूख ख़ान भी मुमताज के दीवाने हैं और ये बात उन्होने एक इवेंट के दौरान स्वीकारी भी थी। उन्होने कहा था कि बचपन से ही उन्हे मुमताज पर क्रश है और वो उनसे बहुत प्यार करते हैं। इस प्रशंसा को मुमताज ने भी बहुत बड़ी बात माना।

मुमताज एक ऐसी अभिनेत्री थी जो उस दौर में एक छोटे से रोल के लिए भी 8-10 लाख रूपये लिया करती थी। उस वक्त पर ऐसा करने वाली चंद एक्ट्रेसेज़ में उनका नाम भी शुमार था। स्टारडम हासिल करने से पहले ही उनकी फीस बाकी अभिनेत्रियों के मुकाबले ज्यादा थी।

देवानंद अपनी फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ में मुमताज को कास्ट करना चाहते थे लेकिन उस दौर में कोई भी अभिनेता या अभिनेत्री एक साथ 7 फिल्मों से अधिक साइन नहीं कर सकता था। 7 फिल्मों की शूटिंग पूरी हो जाने के बाद ही अगली फिल्म साइन की जा सकती थी लेकिन देवानंद मुमताज के बिना ये फिल्म नहीं बनाना चाहते थे इसलिए उन्होने फिल्म जगत के लोगों के विरोध और झगड़े के बावजूद मुमताज को इस फिल्म की हीरोइन बनाया और पुलिस प्रोटेक्शन में फिल्म की शूटिंग पूरी की।

पढ़ें :- मामा भांजे के इमोशन पर बनी फ़िल्म में एक बार फ़िर प्रियंका पंडित के साथ नजर आएंगे सत्येंद्र सिंह

अभिनेत्री मुमताज का नाम भी इंडस्ट्री में कईं लोगों के साथ जुड़ा। यश चोपड़ा, शम्मी कपूर, जितेंद्र के साथ मुमताज के अफेयर की बातें सामने आईं हालांकि अभिनेत्री मुमताज अपने परिवार की ज़िम्मेदारियां उठाने में इस कदर बिजी थी कि इनमें से कोई भी रिश्ता मुकाम तक नहीं पहुंच सका। मुमताज इस वक्त 75 साल की हैं और युगांडा के बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर लंदन में रह रही हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...