1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Side effects of eating pineapple: प्रेगनेंट महिलाओं को अनानास खाना चाहिए या नहीं

Side effects of eating pineapple: प्रेगनेंट महिलाओं को अनानास खाना चाहिए या नहीं

एक वेबसाइट के अनुसार प्रेगनेंसी के दौरान अनानास का सेवन करने से प्रसव के दौरान दर्द बढ़ सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान अधिक अनानास का सेवन करने से सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स हो सकता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Side effects of eating pineapple:  प्रेगनेंसी के दौरान खान पान का खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। ऐसे में फलों का अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है। कुछ भी गलत सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे ही कई लोगो का मानना होता है कि प्रेगनेंसी के दौरान अनानास नहीं खाना चाहिए। तो कुछ लोग अनानास का सेवन फायदेमंद मानते है। ऐसे में कुछ लोग कन्फ्यूज रहते है कि प्रेगनेंसी के दौरान अनानास (pineapple)  का सेवन करना चाहिए या नहीं।

पढ़ें :- अगर रात में सोते समय आता है अधिक पसीना तो हो जाएं सतर्क, हो सकता हैं गंभीर बीमारी का संकेत

एक वेबसाइट के अनुसार प्रेगनेंसी के दौरान अनानास (pineapple) का सेवन करने से प्रसव के दौरान दर्द बढ़ सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान अधिक अनानास का सेवन करने से सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स हो सकता है।

 गर्भपात या समय से पहले प्रसव होने का खतरा

ऐसा आमतौर पर कमजोर पाचन तंत्र वाली प्रेगनेंट महिलाओं के साथ होता है। इसके अलावा अनानास में ब्रोमेलेन सर्विक्क को मुलायम कर सकता है जिसकी वजह से गर्भपात या समय से पहले प्रसव होने का खतरा हो सकता है।

अनानास खाने से वजन भी बढ़ सकता है

पढ़ें :- Side effects of paracetamol: कहीं आप भी तो जरुरत से अधिक नहीं कर रहे पैरासिटामाल का इस्तेमाल, हो सकता है हानिकारक

अनानास (pineapple)  में शुगर काफी अधिक मात्रा में होती है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान अनानास का सेवन करने से ब्लड शुगर बढ़ जाता है। साथ ही अनानास में कैलोरिफिक वैल्यू की वजह से अनानास खाने से वजन भी बढ़ सकता है।

आवश्यकता से अधिक किसी भी चीज का सेवन किसी भी व्यक्ति के लिए नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में अनानास का सेवन किया जा सकता है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...