HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Side effects of multani mitti: डेली चेहरे पर लगाती हैं मुल्तानी मिट्टी को हो सकते हैं ये नुकसान

Side effects of multani mitti: डेली चेहरे पर लगाती हैं मुल्तानी मिट्टी को हो सकते हैं ये नुकसान

स्किन केयर रुटीन में कई महिलाएं डेली रुटीन में कोई न कोई फेसपैक जरुर लगाती है। वहीं कुछ महिलाएं मुल्टानी मिट्टी का पैक लगाना पसंद करती हैं। चेहरे के दाग धब्बे दूर होते है। साथ ही सनबर्न और टैनिंग भी कम होती है साथ ही पिंपल्स से छुटकारा मिलता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Side effects of multani mitti: स्किन केयर रुटीन में कई महिलाएं डेली रुटीन में कोई न कोई फेसपैक जरुर लगाती है। वहीं कुछ महिलाएं मुल्टानी मिट्टी का पैक लगाना पसंद करती हैं। चेहरे के दाग धब्बे दूर होते है। साथ ही सनबर्न और टैनिंग भी कम होती है साथ ही पिंपल्स से छुटकारा मिलता है।

पढ़ें :- Skin Care: तुरंत निखार और ग्लो पाने के लिए भूलकर भी डायरेक्ट चेहरे पर न लगाएं ये चीजें

इतना ही नहीं स्किन से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। पर क्या आप जानते है बहुत अधिक मुल्तानी मिट्टी स्किन को ड्राई कर सकता है। वहीं मार्केट में कई तरह के मुल्तानी मिट्टी मिल जाती है। इसलिए बाजार में सही मुल्तानी मिट्टी का चुनाव
करें। क्योंकि गलत मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर सूजन और रैशेज हो सकते है।

यही नहीं यह आपके फेस पर फुंसियों का कारण बन सकती है। इससे स्किन रूखी भी हो जाती है। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करवाएं। अगर आप सेंसिटिव स्किन वाले हैं, तो फिर आपको कोई भी प्रोडेक्ट फेस पर अप्लाई करने से पहले टेस्टिंग जरूर करना चाहिए।

वहीं, कुछ लोग फेस पैक लगाने के बाद धूप में निकल जाते हैं, जो आपके स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके बदले आप मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल या दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिन लोगो की स्किन चिपचिपी और ऑयली होती है, वो स्किन को हेल्दी रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाते हैं, लेकिन मुल्तानी मिट्टी लगाने से पहले हमें मौसम और तापमान का ध्यान रखना चाहिए। बहुत ठंडी जगहों पर मुल्तानी मिट्टी को केवल पानी में भिगोकर लगाने से स्किन का रूखापन बढ़ता है और सर्दियों में स्किन बहुत ड्राई हो जाती है।

पढ़ें :- Face pack for instant glow: चेहरे पर इंस्टंट निखार के लिए लगाएं ये फेसपैक, तुरंत आता है निखार

जिनकी स्किन ड्राई होती है उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाते समय उसमें, एलो वेरा, बादाम का तेल या शहद जैसे नैचुरल मॉश्चराइजर मिला लिए जाएं।

क्योंकि सिर्फ मुल्तानी मिट्टी लगाने से स्किन बहुत अधिक ड्राई हो जाती है जिससे त्वचा में खिंचाव आ जाता है और स्किन समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उन्हें मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि इसको लगाने से चेहरे पर दाने हो सकते हैं और रैशेज की भी समस्या होने की संभावना होने सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...