1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UPSC Final Result 2021 : यूपीएससी में बिजनौर की बेटियों का बजा डंका , श्रुति पहली रैंक तो स्मृति को मिली 176वीं

UPSC Final Result 2021 : यूपीएससी में बिजनौर की बेटियों का बजा डंका , श्रुति पहली रैंक तो स्मृति को मिली 176वीं

UPSC Civil Services Final Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की 2021 की सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया गया है। यूपी के बिजनौर जिले की श्रुति शर्मा (Shruti Sharma UPSC Topper 2021) ने पहला स्थान हासिल कर प्रदेश का नाम तो जहां ऊंचा किया है। तो वहीं यूपीएससी के रिजल्ट में बिजनौर जिले की दूसरी बेटी स्मृति भारद्वाज ने इसी परीक्षा में 176वीं रैंक हासिल कर अपनी मेधा डंका बजवाया है।।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UPSC Civil Services Final Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की 2021 की सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया गया है। यूपी के बिजनौर जिले की श्रुति शर्मा (Shruti Sharma UPSC Topper 2021) ने पहला स्थान हासिल कर प्रदेश का नाम तो जहां ऊंचा किया है। तो वहीं यूपीएससी के रिजल्ट में बिजनौर जिले की दूसरी बेटी स्मृति भारद्वाज ने इसी परीक्षा में 176वीं रैंक हासिल कर अपनी मेधा डंका बजवाया है।।

पढ़ें :- सीएम योगी बोले-कभी सफल नहीं होगी अवैध धर्मांतरण वालों की मंशा, जाग चुका है देश

बिजनौर की दोनों बेटियों की इस सफलता से आज जिले के लोग फूले नहीं समा रहे। बता दें कि, सिविल सेवा परीक्षा 2021 का परिणाम 30 मई, सोमवार को घोषित हुआ। रिजल्ट लिस्ट में पहले चार स्थान पर लड़कियों ने कब्जा है। इस बार कुल 685 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है।

UPSC सिविल सेवा 2021 परीक्षा की टॉपर श्रुति शर्मा ?

परिणाम पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए श्रुति शर्मा ने अपनी सफलता का क्रेडिट उन सभी को दिया है जो इस सफर में उनके साथ रहे हैं। उन्होंने अपने परिजनों और दोस्तों, जिन्होंने उनका हर समय साथ दिया उन्हें धन्यवाद दिया है। श्रुति शर्मा ने बताया कि परिणाम से वह आश्चर्य में हैं। वह बीते चार वर्षों से सिविल सेवा की तैयारी कर रही थीं। श्रुति शर्मा का सपना आईएएस बनने का है। वह भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती हैं।

UPSC सिविल सेवा 2021 परीक्षा की टॉपर श्रुति शर्मा जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA) की छात्र रही हैं। यूपी के बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज (St. Stephen’s College of Delhi University) से स्नातक की उपाधि हासिल की। इसके बाद उन्होंने स्नातकोत्तर (Postgraduate) जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से किया। उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) आवासीय कोचिंग अकादमी में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की।

पढ़ें :- Asaram Bapu News: आसाराम बापू को लगा बड़ा झटका, शिष्या से दुष्कर्म मामले में दोषी करार

स्मृति ने कड़ी मेहनत से हासिल की ये रैंक

बिजनौर जिले की ही निवासी और UPSC में 176 वी रैंक हासिल करने वाली स्मृति भारद्वाज को ये सफलता उनके तीसरे प्रयास में मिला है। रिज्लट घोषित होने के बाद से स्मृति के घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। स्मृति भारद्वाज (Smriti Bhardwaj) बिजनौर के साहित्य विहार कॉलोनी निवासी हैं।

स्मृति रही हैं इंटरमीडिएट में टॉपर

बिजनौर शहर के साहित्य विहार कॉलोनी की रहने वाली स्मृति भारद्वाज (Smriti Bhardwaj) ने 2011 में हाई स्कूल की परीक्षा सेंट मैरी स्कूल, बिजनौर से पूरी की। वहीं, इंटरमीडिएट की परीक्षा 2013 में सेंट मेरी स्कूल से उत्तीर्ण की है। स्मृति भारद्वाज (Smriti Bhardwaj) ने इंटरमीडिएट में भी टॉप किया था। स्मृति भारद्वाज (Smriti Bhardwaj)  के पिता संजय भारद्वाज (Sanjay Bhardwaj) यूपी ग्रामीण बैंक में मैनेजर (Manager in UP Gramin Bank) के पद पर तैनात हैं। मां सरिता शर्मा हाउस वाइफ हैं। स्मृति के भाई कुशराम भारद्वाज इंजीनियर हैं।

घर पर रहकर ही की तैयारी

पढ़ें :- Lucknow News: श्रीरामचरित मानस की प्रतियां जलाने के मामले में 5 आरोपी हुए गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी

स्मृति भारद्वाज (Smriti Bhardwaj)  शुरू से ही टॉपर रही हैं। उन्होंने घर पर रहकर 7 से 8 घंटे पढ़ाई कर यह मुकाम हासिल किया। स्मृति भारद्वाज (Smriti Bhardwaj)  ने बताया कि कुछ समय के लिए उन्होंने दिल्ली में कोचिंग की थी। अपने तीसरे प्रयास में स्मृति ने यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) में 176 रैंक हासिल की। स्मृति भारद्वाज (Smriti Bhardwaj) ने बताया कि इस मुकाम को हासिल करने में उनके परिवार सहित सभी गुरुजनों ने उनका पूरा साथ दिया।

लखनऊ विश्वविद्यालय से टॉप 25 में 4 छात्र

यूपी की राजधानी स्थित लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के चार छात्रों ने इस बार यूपीएससी सीएसई परीक्षा में शीर्ष 25 उम्मीदवारों की सूची में जगह बनाई है। जिनमें श्रुति सक्सेना (Shruti Saxena) ने 11वीं रैंक, आकांक्षा त्रिपाठी (Akanksha Tripathi) ने 12वीं, अरिजीत एम कुमार (Arijit M Kumar) ने 17वीं और स्नेह कुमार (Sneh Kumar) ने 25वीं रैंक हासिल की है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...