1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Super foods instant energy: दिनभर एनर्जी के लिए ऑफिस लंच के साथ साथ इन चीजों का जरुर करें सेवन

Super foods instant energy: दिनभर एनर्जी के लिए ऑफिस लंच के साथ साथ इन चीजों का जरुर करें सेवन

नौकरीपेशा लोगो को समय बेसमय ही खाना खाने की फुर्सत मिल पाती है। ऐसे में शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की कमी तो हो ही जाती है बल्कि एनर्जी भी छिन जाती है। साथ ही थकावट महसूस होने लगती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Super foods instant energy:  नौकरीपेशा लोगो को समय बेसमय ही खाना खाने की फुर्सत मिल पाती है। ऐसे में शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की कमी तो हो ही जाती है बल्कि एनर्जी भी छिन जाती है। साथ ही थकावट महसूस होने लगती है। इसलिए जरुरी है आप अपने साथ ऑफिस लंच के अलावा भी कुछ चीजों को रखें जिन्हे थोड़ी थोड़ी देर में ब्रेक लेकर खा सकती हैं या लंच के साथ खा सकती है। ऐसा करने से शरीर में तमाम पोषक तत्वों की तो पूर्ति होगी ही दिन भर एनर्जी और ताजगी भी महसूस होगी।

पढ़ें :- Benefits of eating papaya: डेली सुबह खाली पेट पपीता खाने से सेहत को ही नहीं स्किन को भी होते हैं ये गजब के फायदे

आप ऑफिस लंच के साथ फ्रूट सलाद जरुर रखें जिसे थोड़ी थोड़ी देर में खाते रहें अगर ऐसा संभव न हो तो लंच के बाद या पहले खा लें। इसके अलावा कोई भी फल को जरुर रखें। जैसे केला। केला में कार्बोहाइड्रेट और विशेष रुप से ग्लूकोज से भरपूर होते है। जो शरीर के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्त्रोत है। केले में फ्रुक्टोज और सु्क्रोज जैसी प्राकृतिक शर्करा होती है जो शरीर को शक्ति देती है।

इसके अलावा भुना हुआ चना एनर्जी औऱ हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से पूरा दिन तरोताजा और एनर्जी महसूस होगी। यह एक हेल्दी स्नैक्स है। इतना ही नहीं भुना हुआ चना प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है। जो पाचन तो बेहतर करता ही है हेल्दी भी होता है।

छाछ भी प्रोटीन से भरपूर होती है। ऑफिस में चाय कॉफी से बेहतर छाछ को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। सेब और पीनट बटर का भी जरुर सेव न करें। पीनट बटर प्रोटीन और हेल्दी फैट का अच्छा स्त्रोत है। सेब में फाइबर और पानी अधिक मात्रा में होता है। इसके अलावा रोस्टेड काजू का सेवन भी कर सकती हैं। इसमें तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैँ।

पढ़ें :- Health care: छोले भटूरे हो या फिर बटर चिकन जैसे ऑयली और हैवी मील के बाद शरीर को ऐसे रखें हेल्दी, बस करें ये छोटा सा काम
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...