1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. ‘Mahabharata’ में भीम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता का निधन, आर्थिक तंगी से थे परेशान

‘Mahabharata’ में भीम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता का निधन, आर्थिक तंगी से थे परेशान

बीआर चोपड़ा (BR Chopra) के पौराणिक शो, 'महाभारत' (Mahabharata) में भीम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti ) अब इस ​दुनिया को अलविदा कह दिया है। प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti )  ने 74 वर्ष की आयु में आखिरी सांस ली है। जानकारी के मुताबिक अभिनेता लंबे समय से बीमार थे और आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti ) ने न केवल अभिनय की दुनिया में बल्कि खेल की दुनिया में भी खूब नाम कमाया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। बीआर चोपड़ा (BR Chopra) के पौराणिक शो, ‘महाभारत’ (Mahabharata) में भीम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti ) अब इस ​दुनिया को अलविदा कह दिया है। प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti )  ने 74 वर्ष की आयु में आखिरी सांस ली है। जानकारी के मुताबिक अभिनेता लंबे समय से बीमार थे और आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti ) ने न केवल अभिनय की दुनिया में बल्कि खेल की दुनिया में भी खूब नाम कमाया था।

पढ़ें :- दुखद: कोरोना के चलते महाभारत के इंद्रदेव का हुआ निधन, 74 साल में ली एक्टर ने ली अंतिम सांस

एशियाई खेलों में कर चुके हैं भारत का प्रतिनिधित्व

अपनी कद काठी की वजह से प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti )  एक अभिनेता व एक एथलीट भी थे। हैमर और डिस्क थ्रो में उन्होंने कई पदक जीते हैं। बीएसएफ (BSF) में डिप्टी कमांडेंट रह चुके प्रवीण ने एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है। हांगकांग में आयोजित एशियाई खेल में उन्होंने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने 1960 और 70 के दशक के दौरान एथलेटिक्स में जबरदस्त लोकप्रियता भी हासिल की थी।

50 से ज्यादा फिल्मों में कर चुके हैं काम

एशियन गेम्स (Asian Games) और ओलंपिक्स में अपने प्रदर्शन की वजह से प्रवीण इतने लोकप्रिय हो गए कि बीआर चोपड़ा (BR Chopra)  ने भीम के किरदार के लिए उनसे मिलने की इच्छा जता दी। अभिनय में पहले कभी किस्मत नहीं आजमाने वाले प्रवीण किरदार के बारे में जानने के बाद बीआर चोपड़ा (BR Chopra)  से मिलने पहुंच गए। उन्होंने प्रवीण कुमार की कद-काठी देखते ही बोला, भीम मिल गया। यहां से प्रवीण के अभिनय करियर की शुरुआत हुई।

पढ़ें :- महाभारत के युद्ध में मारे जाने वाले एक भी योद्धा का शव नही मिला कुरूक्षेत्र, जानिए क्यों?

राजनीति में बनाया करियर

50 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले अभिनेता प्रवीण की आखिरी फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी। फिल्म का नाम ‘महाभारत और बर्बर’ था। प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti )  ने यहां भीम का किरदार निभाया था। इसके बाद अभिनय छोड़ प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti )  ने राजनीति में प्रवेश किया, उन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर दिल्ली के वजीरपुर से चुनाव लड़ा। लेकिन जीत न सके। कुछ समय बाद उन्होंने आप पार्टी छोड़कर भाजपा जॉइन कर लिया।

कुछ समय पहले सरकार से मांगी थी मदद

कुछ समय पहले ही जीवन यापन करने के लिए प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti ) ने पेंशन की गुहार लगाई थी। उन्होंने अपनी आर्थिक तंगी की जानकारी देते हुए सरकार से मदद भी मांगी थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...