माइक्रो ब्लोगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) एक के बाद एक नियमों में बदलाव कर रहा है, इसके साथ ही कई सीमाएं भी निर्धारित कर दीं। जिसके बाद से यूजर्स काफी नाराज है। इसी बीच सोशल मीडिया फर्म मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को नई माइक्रो ब्लागिंग साइट थ्रेड्स (Threads) को लॉन्च कर दिया है।
नई दिल्ली। माइक्रो ब्लोगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) एक के बाद एक नियमों में बदलाव कर रहा है, इसके साथ ही कई सीमाएं भी निर्धारित कर दीं। जिसके बाद से यूजर्स काफी नाराज है। इसी बीच सोशल मीडिया फर्म मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को नई माइक्रो ब्लागिंग साइट थ्रेड्स (Threads) को लॉन्च कर दिया है। लांच होते ही थ्रेड्स (Threads) के यूजर्स तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं, थ्रेड्स (Threads) को ट्विटर (Twitter) के प्रतिद्वंदी के रूप में माना जा रहा है।
दरअसल, ट्विटर (Twitter) की पाबंदियों के बीच थ्रेड्स (Threads) को यूजर्स (Users) एक विकल्प के रूप में मान रहे हैं। कुछ यूजर्स इसे ‘ट्विटर किलर’ (Twitter Killer) भी नाम दे रहे हैं। थ्रेड्स भी Twitter की तरह टेक्स्ट-बेस्ड प्लेटफॉर्म (Text-Based Platform) है। इस पर 500 कैरेक्टर तक लंबे थ्रेड्स पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं। इस पर लिंक, फोटो और वीडियो भी शेयर किए जा सकते हैं। वीडियो 5 मिनट तक लंबे हो सकते हैं। बुधवार रात करीब 11.30 बजे इसे लॉन्च किया गया है।
इसी बीच मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Meta CEO Mark Zuckerberg) का दावा है कि सिर्फ दो घंटों में थ्रेड्स (Threads) से 20 लाख लोग जुड़ गए। चार घंटे बाद इसकी संख्या बढ़कर 50 लाख के पार पहुंच गई। इसे अभी 100 देशों में लॉन्च किया गया है। यूरोपियन यूनियन में रेगुलेटरी चिंताओं की वजह से इसे लॉन्च नहीं किया गया है।