1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. Tokyo olympics 2020: बजरंग ने जीता कुश्ती में कांस्य,कजाकिस्तान के पहलवान को 8-0 से हराया

Tokyo olympics 2020: बजरंग ने जीता कुश्ती में कांस्य,कजाकिस्तान के पहलवान को 8-0 से हराया

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) पुरुषों का 65 किग्रा फ्रीस्टाइल में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। ओलंपिक में बजरंग का यह पहला मेडल है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Tokyo Olympics : भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) पुरुषों का 65 किग्रा फ्रीस्टाइल में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। ओलंपिक में बजरंग का यह पहला मेडल है। ब्रॉन्ज मेडल मैच में बजरंग ने कजाकिस्तान के पहलवान डाउलेट नियाजबेकोव (Doulet Niyazbekov) 8-0 से हरा दिया। इसी के साथ भारत के खाते में एक और मेडल जुड़ गया है। इस ओलंपिक में उसने अब तक 6 मेडल जीत लिए हैं।बजरंग की जीत के बाद उनके पिता ने कहा कि मेरे बेटे ने मेरा सपना पूरा कर दिया।

पढ़ें :- Olympic medalists का योगी सरकार ने किया सम्मान, खिलाड़ियों के लिए खोला अपना खजाना

 

पढ़ें :- Yogi Government ने पेश किया 7,301 करोड़ का अनुपूरक बजट, जानें इसकी बड़ी बातें

बजरंग ने कमाल का परफॉर्मेंस किया और दोनों राउंड में विरोधी पहलवान पर हावी रहे। इस जीत के साथ ही रेसलर में इस ओलंपिक में दो मेडल आ गए हैं। बजरंग से पहले रवि दहिया ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया है।बजरंग ने अपनी पिछले मुकाबले के उलट  इस बार कांस्य के लिए कजाखिस्तान के दौलत नियाजबेकोव के खिलाफ अटैकिंग रणनीति अपनायी। इसका फायदा भी भारतीय पहलवान को मिला और उन्होंने जल्द ही एक प्वाइंट लेकर 1-0 की बढ़त बना ली। प्रतिद्वंद्वी पहलवान की गलती के कारण बजरंग को एक अंक और मिल गया और उन्होंने पहली बाउट 2- 0 से अपने नाम कर ली।

पहली टक्कर में 2-0 की बढ़त के रथ पर सवार बजरंग पुनिया ने फिर से अटैक बनाते हुए दौलत के पैरों पर बहुत ही मजबूत पकड़ बना ली, बजरंग ने इसके बाद जल्द ही दो अंक और लिया और पुनिया ने 4-0 की बढ़त बनाकर काफी हद तक सुनिश्चित किया कि कांस्य भारत के पास आने जा रही है। और इस बढ़त को बजरंग ने कुछ ही सेकेंड बाद 6-0 कर दिया। आखिरी 20 सेकेंड में कजाखिस्तान पहलवान ने कोशिश की, लेकिन दौलत को सफलता नहीं मिली और बजरंग ने 8-0 से दूसरी बैटल जीतकर भारत के लिए छठा कांस्य जीत लिया।

बजरंग पूनिया को सेमीफाइनल में अजरबैजान के पहलवान हाजी अलीव से 12-5 से हार का सामना करना पड़ा था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...