1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश रोड़वेज मे सफर होगा ओर भी सुरक्षित, पैनिक बटन दबाते ही सहायत के लिए पहुंचेगी पुलिस

उत्तर प्रदेश रोड़वेज मे सफर होगा ओर भी सुरक्षित, पैनिक बटन दबाते ही सहायत के लिए पहुंचेगी पुलिस

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा प्रदेश की रोड़वेज बसो में सफर करने वाले लोगो की यात्रा को ओर सुरक्षित बनाने के लिए सभी रोड़वेज बसो में पैनिक बटन लगाने की तैयारी शुरु कर दी है। इस पैनिक बटन को दबाते ही सूचना स्थानिय पुलिस को पहुंचेगी और पुलिस तुरंत जीपीएस की मदद से बस की लोकशन ट्रेस कर मदद के लिये पहुंच जायेगी।

By Sachin 
Updated Date

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा प्रदेश में रोड़वेज बसो में सफर करने वाले लोगो की यात्रा को ओर सुरक्षित बनाने के लिए सभी रोड़वेज बसो में पैनिक बटन लगाने की तैयारी शुरु कर दी है। इस पैनिक बटन को दबाते ही सूचना स्थानिय पुलिस को पहुंचेगी और पुलिस तुरंत जीपीएस की मदद से बस की लोकशन ट्रेस कर मदद के लिये पहुंच जायेगी। इसके बाद रोड़वेज बस में सफर कर रहा कोई भी यात्री किसी भी आपातकालीन स्थिति में इस पैनिक बटन का प्रयोग कर सकता है, बटन दबाने के बाद कुछ ही देर में पुलिस मदद के लिऐ पहुंच जायेगी। परिवहन निगम के अधिकारियों का कहना है कि रोडवेज बसो में पैनिक बटन लगाने के लिए निविदा आमंत्रित की गई है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी।

पढ़ें :- नौतनवा:सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच हर्षोल्लास के साथ 74वॉ गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी मना

चालक यदि चला रहा तेज बस तो भी कर सकते है प्रयोग
सफर के दौरान यदि कोई आपात स्थिति आती है तो पैनिक बटन का प्रयोग कर सहायत मंगाई जा सकती है। बटन के दबाते ही बस के सबसे नजदीक वाले पुलिस स्टेशन को इसकी सूचना मिल जायेगी। इसके बाद तुरंत संबंधित पुलिस बस को जीपीएस के माध्यम से ट्रेक करके मदद के लिए पहुंच जायेगी। इसके अलावा यदि कोई बस चालक निर्धारित गति सीमा से अधिक तेजी से बस चला रहा है, अनियंत्रित तरीके से बस चला रहा है या बस गलत मार्ग पर जा रही है। जिसके कारण दुघर्टना की संभावना बन रही है, तो भी यात्री इस पैनिक बटन का प्रयोग कर सकते है। इसकी सूचना रोड़वेज के कंट्रोल रुम को मिल जायेगी और कंट्रोल रुम द्वारा चालक से संपर्क कर सचेत किया जायेगा। इसके अलावा बस अड्डे पर बस का इंतजार कर रहे यात्रियो को भी बस की जानकारी मिलेगी कि कोन सी बस कितनी देर में बस अडडे पर पहुंचेगी।

लखनऊ में पहले से चल रही है पैनिग बटन लगी 100 ई-बसे
प्रदेश की राजधानी लखनऊ मेंचलने वाली 100 ईबसो में लगे पैनिक बटन को डायल 112 से लिंक कर दिया गया है। लखनऊ के 14 मागार्े पर ये पैनिक बटन लगी 100 ई बसे पहले से ही चल रही है। इन बसो में महिलाओ और दिव्यांगो के लिए सीटे रिर्जव है। अब प्रदेश की सभी रोड़वेज बसो में पैनिक बटन लगाने की तैयारी तेज हो गई है।

पढ़ें :- नौतनवा:भाजपा नेता के घर पर चले बुलडोजर मामले में फिर पहुंचे एसडीएम,ली जानकारी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...