1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. चिलचिलाती गर्मी में पाना चाहतीं हैं नेचुरल बेदाग ब्यूटी, अपनाएं गजब के घरेलू टिप्स

चिलचिलाती गर्मी में पाना चाहतीं हैं नेचुरल बेदाग ब्यूटी, अपनाएं गजब के घरेलू टिप्स

आपको जिस तरह के वर्कआउट्स पसंद हो उन्हें अपनाएं। आप पारंपरिक व्यायाम से हटकर दूसरे विकल्प भी चुन सकती हैं, जैसे पाइलेट्स, समुद्र तट की सफ़ाई, हूपिंग, प्ले फ़िट सर्किेट आदि। ये आपमें उत्साह भरने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने और पसीना बहाने में मदद करेगें, जिससे त्वचा डीटॉक्स होगी और गंदगी को बाहर निकाल सकेगी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Want To Get Natural Spotless Beauty In Scorching Heat Adopt Amazing Home Tips

उत्तर प्रदेश: आज हर किसी को बेदाग ब्युटी चाहिए चाहे वो लड़की होया लड़का सभी चहतें हैं उनकी ब्युटी के सब कायल हों। लेकिन आज कल की भाग दौड भरी लाइफ में लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते। और कुछ लोग इसी के चलते कई तरह के महंगे महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करतें हैं। लेकिन इससे आपके फ़ेस पर नेचरल ब्युटी नहीं आती। दरअसल, आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहें हैं जिसके चलते आपकी ब्युटी और आपका कोन्फ़िडेंस लेवल काफी हद तक बढ़ जाएगा। आइये जनतें हैं इसके बारे में…

पढ़ें :- चिलचिलाती गर्मी में स्किन की तरो-ताजगी बचाना बनी है चुनौती, अपनाएं ये गजब के टिप्स

बेसिक स्किन केयर

अधिक समय लेने वाले स्किन केयर रूटीन से बचना चाहिए। इस महत्वपूर्ण समय में बहुत सारे ‘ब्राइड-टू-बी’ एक्सपेरिमेंट आपकी स्किन के लिए हिट भी कर सकते हैं और मिस भी। नए प्रॉडक्ट्स हो सकता है कि सूट ना करें और आपको किसी तरह की एलर्जी का सामना करना पड़े (एक्ने, रैशेस या किसी और तरह की परेशानी)। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप पारंपरिक त्वचा की देखभाल वाले नियम से चिपकी रहें। आप रोज़ाना उन्हीं क्लेंज़र, टोनर और मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें, जो आप करती आ रही हैं। अपनी स्किन टाइप के आधार पर सप्ताह के स्किन केयर रूटीन जैसे एक्सफ़ॉलिएशन और मास्किंग को भी इस रूटीन में शामिल करें।

मॉइस्चराइज़ेशन है सबसे ज़रूरी

स्किन केयर रूटीन में सबसे कम आंका जाने वाला स्टेप है मॉइस्चराइज़ेशन, ख़ास तौर से ऑयली स्किन वाली लड़कियों के बीच में। हम में से अधिकांश लोग यह सोचकर मॉइस्चराइज़र की अनदेखी कर देते हैं कि इसकी उन्हें आवश्यकता नहीं है जबकि, मॉइस्चराइज़र त्वचा को अनेकों परेशानियों से बचाने के लिए एक बैरियर का काम करता है। अपनी स्किन टाइप के अनुसार सही प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

वर्कआउट्स

आपको जिस तरह के वर्कआउट्स पसंद हो उन्हें अपनाएं। आप पारंपरिक व्यायाम से हटकर दूसरे विकल्प भी चुन सकती हैं, जैसे पाइलेट्स, समुद्र तट की सफ़ाई, हूपिंग, प्ले फ़िट सर्किेट आदि। ये आपमें उत्साह भरने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने और पसीना बहाने में मदद करेगें, जिससे त्वचा डीटॉक्स होगी और गंदगी को बाहर निकाल सकेगी।

अच्छी नींद लें

यदि हम कह रहे हैं कि ‘नींद ही सब कुछ है’ तो हम पर भरोसा करें! त्वचा के जानकार भी आठ घंटे की अच्छी नींद के महत्व को कभी नकार नहीं पाए हैं। आप जब एक अच्छी नींद लेती हैं तो शरीर में एक तरह का मरम्मत कार्य चलता है, जिसमें त्वचा में चमक भरने का काम भी होता है। एक अच्छी नाइट केयर रूटीन स्किन मॉइस्चर को लॉक करने और कोलेजन निर्माण करने का भी काम करती है।

पढ़ें :- चिलचिलाती गर्मी में घर में बनाए तरबूज का शेक, टेस्ट के साथ मिलेगी बेहतर हेल्थ

तनाव ना लें, आराम करें

तनाव लेना अच्छी बात नहीं है। तनाव ना सिर्फ़ मानसिक रूप से हमें परेशान करता है बल्कि इसका असर हमारे शरीर पर भी पड़ता है। जीवन के इस महत्वपूर्ण दिन पर तनाव आपका सबसे बड़ा दुश्मन बन सकता है। यह ना केवल त्वचा को सुस्त और थका हुआ दिखाएगा, बल्कि हो सकता है कि आपको ब्रेकआउट्स का भी सामना करना पड़ें।

आराम करने और तनाव को दूर रखने के लिए बॉडी मसाज या स्पा का एक अच्छा सेशन ले सकती हैं। अपनी मनपसंद बुक के साथ एक कप हॉट चॉकलेट या कुछ ऐसा जो संगीत की तरह मधुर हो! इसका चुनाव आप बेहतर ढंग से कर सकती हैं क्योंकि अपनी पसंद या नापसंद का आपको अच्छी तरह से पता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X