1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather Forecast : मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया बारिश का अलर्ट, यहां चलेगी शीतलहर

Weather Forecast : मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया बारिश का अलर्ट, यहां चलेगी शीतलहर

Weather Forecast: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में मौसम बदलने लगा है। इसी के साथ मौसम विभाग ने कई राज्यों में शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के अलावा, यूपी, बिहार, पंजाब, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में शीतलहर का प्रकोप रहेगा। इसके साथ ही कुछ राज्यों में पारा लुढ़कने वाला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Weather Forecast: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में मौसम बदलने लगा है। इसी के साथ मौसम विभाग (Weather Department) ने कई राज्यों में शीतलहर (Cold Wave) को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के अलावा, यूपी, बिहार, पंजाब, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप रहेगा। इसके साथ ही कुछ राज्यों में पारा लुढ़कने वाला है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराया, सीरीज पर भी किया कब्जा

दिल्ली में गिरेगा पारा

मौसम विभाग (Weather Department)के अनुसार, दिल्लीवालों को अभी और ठंड का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, दोपहर में गुनगुनी धूप से राहत मिलेगी। इसके अलावा, न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। वहीं, शनिवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक, दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 91 फीसदी थी।विभाग ने दिन में दिल्ली में आसमान मुख्य रूप से साफ रहने के आसार जताए हैं। विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

यूपी के इन जिलों में छायेगा कोहरा

वहीं, उत्तर प्रदेश (UP) के कुछ जिलों में भी ठंड बढ़ने के आसार हैं। इसके अलावा, प्रदेश के कुछ जिलों में कोहरा छाए रहने का भी अनुमान है। हालांकि, दोपहर के वक्त मौसम साफ रहेगा। स्काईमेट (Skymate) के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी शुष्क (North-Western Arid) और ठंडी हवाएं देश के उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी हिस्सों में जारी रहेंगी। जिससे दिन और रात के तापमान में और गिरावट आएगी।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: शुभमन गिल के तूफानी शतक के साथ टीम इंडिया ने दिया न्यूजीलैंड को 235 रनों का लक्ष्य

राजस्थान के फतेहपुर में पारा शून्य डिग्री पहुंचा

राजस्थान में सर्दी ने अपना जोर दिखाना शुरू कर दिया है, जहां बृहस्पतिवार रात फतेहपुर सीकर (Fatehpur Sikar) में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, राजधानी जयपुर में बीते 24 घंटे में अधिकतम व न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री व 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वर्तमान में चुरू और सीकर जिलों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किए जा रहे हैं। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, अगले सप्ताह 16-22 दिसंबर के दौरान अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत के आसपास रहने की संभावना है। वहीं, दूसरे सप्ताह 23-29 दिसंबर में न्यूनतम तापमान में और हल्की गिरावट होने से सर्दी में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत या औसत से नीचे दर्ज किए जाने की संभावना है।

उत्तराखंड में ठंड का कहर, एमपी में गिरेगा पारा

उत्तराखंड में मौसम के साफ बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि पहाड़ी इलाकों में पारा पड़ने से ठंड बढ़ सकती है। वहीं, मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से आ रही बर्फीली हवा का असर देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को ग्वालियर (Gwalior) प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा है। ग्वालियर (Gwalior) में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग (Weather Department) ने देश के कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग (Weather Department) ने चेन्नई, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) के दक्षिणी द्वीपों में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। इसके अलावा, देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: शुभमन गिल का तूफानी पानी, 54 गेंदों में जड़ा शतक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...