1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Winter Food:  सर्दियों में खाएं बथुआ का पराठा , पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं

Winter Food:  सर्दियों में खाएं बथुआ का पराठा , पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं

मौसम के आधार पर आहार को बदलने की परंपरा सदियों पुरानी है। सर्दियों तापमान गिरने की वजह से अधिक ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Winter Food : मौसम के आधार पर आहार को बदलने की परंपरा सदियों पुरानी है। सर्दियों तापमान गिरने की वजह से अधिक ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में उस  खानपान की आवश्यकता पड़ती है जो शरीर को मौसम से लड़ने के लायक बनाती है। इस मौसम में हमारी पाचन क्षमता और भूख दोनों बढ़ जाती है।

पढ़ें :- वजन घटाना: जानिए क्या हर दिन वर्कआउट करना है बुरा?

सर्दियों में थाली में भरवा परांठे, पूरी, पकौड़ी, कढ़ी, मेवे  जैसे भोजन मांग ज्यादा बढ़ जाती है। ठंड के मौसम में टमाटर, काली मिर्च, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, प्याज, अजवाइन, संतरा, अंगूर, कीवी, पालक, सोया, मेथी,बथुआ, फल हमारे दैनिक आहार हिस्सा हैं।

इस मौसम बथुआ का साग, पराठा, पकौड़ी, कढ़ी बड़े चाव से खाई जाती है। बथुआ स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी अनुकूल है। जो लोग बथुआ की सब्जी नहीं खाना चाहते हैं वो बथुआ के पराठे खा सकते है। बथुआ में ढेरों पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।बथुआ के पत्तों की सब्जी बनाकर सेवन करें। इससे खांसी में आराम मिलता है।कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए बथुआ के पत्तों की सब्जी बनाकर खाएं। इससे कब्ज के साथ-साथ बवासीर, तिल्ली विकार, और लिवर के विचारों में लाभ मिलता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...