HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Amazing benefits sahajan tea: इम्युनिटी बढ़ाने के अलावा सहजन की चाय पीने के होते हैं ये गजब के फायदे

Amazing benefits sahajan tea: इम्युनिटी बढ़ाने के अलावा सहजन की चाय पीने के होते हैं ये गजब के फायदे

सहजन मात्र एक ऐसा पेड़ है जिसके फूल, पत्ते, फली, तना और तो और जड़ सभी को खाया जाता है। जो लोग सहजन के औषधीय गुणों से भली प्रकार वाकिफ होते है वो इसकी फली और फूल की सब्जी बनाकर खाते है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Amazing benefits sahajan tea: सहजन मात्र एक ऐसा पेड़ है जिसके फूल, पत्ते, फली, तना और तो और जड़ सभी को खाया जाता है। जो लोग सहजन के औषधीय गुणों से भली प्रकार वाकिफ होते है वो इसकी फली और फूल की सब्जी बनाकर खाते है। वहीं पूरी दुनियां में सहजन को स्वस्थ जीवन शैली का हिस्सा मान कर खाया जाता है।

पढ़ें :- Benefits of Parijat leaves: परिजात की पत्तियों की चाय जोड़ो के दर्द में पहुंचाती है आराम

हफ्ते में एक से दो बार मात्र ही इसका सेवन कर सकते हैं।पर क्या आप जानते है मोरिंगा यानि सहजन की चाय (sahajan tea) पीने के शरीर को गजब फायदे होते है। सहजन की चाय में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है। इसलिए ये शरीर की इम्युनिटी को बेहतर करता है। सहजन की चाय (sahajan tea) में अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है, जिससे बीमारियों से लड़ने में हेल्प करता है।

सहजन की चाय (sahajan tea)  पीने से लीवर और किडनी को बेहतर रखने में हेल्प करता है। यह इन अंगों को होने वाले नुकसान को कम करने में अच्छी भूमिका निभाता है, खासकर तब जब वे दवाओं से प्रभावित होते है।

विटामिन ए की कमी से आंखों में समस्या होती है और सहजन की चाय (sahajan tea) और फली में विटामिन ए भरपूर मात्रा में मिलता है, इसलिए डेली सहजन की चाय पीने से आंखों के लिए फायदा करता है। सहजन की पत्तियों में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो वजन घटाने में हेल्प करता है।

सहजन की चाय बनाने का ये है तरीका

पढ़ें :- Side effects of drinking lemon water:बहुत अधिक फायदे के चक्कर में आप भी तो नहीं पी रही नींबू पानी

सहजन की चाय (sahajan tea) बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए सहजन की ताजी पत्तियों को छाया में सुखा लें। फि‍र इन पत्तियों को ग्राइंडर में बारीक पीस लें। चाय बनाने के लिए सहजन का पाउडर तैयार है। चाय बनाने के लिए एक चम्‍मच सहजन पाउडर को एक कप पानी में उबाल लें। फिर इसे छानकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो सहजन की पत्तियों को पानी में उबालकर भी चाय बना सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...