HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Sunita Williams : अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स स्पेसक्राफ्ट की टेस्ट फ्लाइट उड़ाने वाली पहली महिला बनीं , रच दिया इतिहास

Sunita Williams : अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स स्पेसक्राफ्ट की टेस्ट फ्लाइट उड़ाने वाली पहली महिला बनीं , रच दिया इतिहास

भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता "सुनी" विलियम्स ने बुधवार को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस स्टेशन से अंतरिक्ष यान उड़ाते हुए अपने तीसरे अंतरिक्ष मिशन की शुरुआत की।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Sunita Williams : भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता “सुनी” विलियम्स ने बुधवार को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस स्टेशन से अंतरिक्ष यान उड़ाते हुए अपने तीसरे अंतरिक्ष मिशन की शुरुआत की। अंतरिक्ष यात्री 58-वर्षीय सुनीता बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट (Starliner Spacecraft) से नासा के अंतरिक्षयात्री बुच विल्मोर (Astronaut Butch Wilmore) के साथ इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) के लिए बुधवार को रवाना हुई थीं और यह यान गुरुवार रात 9:45 बजे तक आईएसएस पहुंचेगा। यह विलियम्स की तीसरी अंतरिक्षयात्रा है।

पढ़ें :- Sunita Williams : सुनीता विलियम्स तीसरी बार अंतरिक्ष में जाएंगी , बोलीं - यह घर वापसी जैसा होगा

“चलो, कैलिप्सो,” यह वह संदेश था जो सुनीता ने उड़ान भरने से कुछ मिनट पहले मिशन नियंत्रण को भेजा था, जिसमें उन्होंने बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल के नाम का उल्लेख किया था – “हमें अंतरिक्ष में ले चलो और वापस लाओ।”

स्टारलाइनर आज भारतीय मानक समयानुसार रात्रि लगभग 9:45 बजे (12:15 PM ET) आई.एस.एस. पर पहुंचेगा।

सुनीता की मां बोनी पंड्या ने उड़ान से कुछ घंटे पहले एनबीसी न्यूज को बताया कि उनकी बेटी बहुत खुश है।

नासा ने गुरुवार सुबह एक अपडेट में कहा कि सुनीता और बुच विल्मोर दोनों कक्षा में स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर प्रारंभिक परीक्षण करने में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

अंतरिक्ष यान का मैन्युअल नियंत्रण संभालने वाले बुच ने ह्यूस्टन स्थित नासा के मिशन केंद्र में कहा, “पहले छह घंटे बिल्कुल रोमांचक रहे।”

स्टारलाइनर की सफलता यह निर्धारित करेगी कि अंतरिक्ष यान को नासा के लिए आई.एस.एस. से छह महीने के अंतरिक्ष यात्री मिशन उड़ाने के लिए प्रमाणित किया जाएगा या नहीं, यह सेवा एलन मस्क के स्पेसएक्स द्वारा पहले ही प्रदान की जा रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...