HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Ayodhya Ram Mandir Live : पीएम मोदी कल अयोध्या में बिताएंगे चार घंटे, जानें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

Ayodhya Ram Mandir Live : पीएम मोदी कल अयोध्या में बिताएंगे चार घंटे, जानें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

Ayodhya Ram Mandir Live: PM Modi will spend four hours in Ayodhya tomorrow, know the minute-to-minute program

By संतोष सिंह 
Updated Date

Ayodhya Ram Mandir Live : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को रामलला की ‘प्राणप्रतिष्ठा’ के लिए उपस्थित रहेंगे।  रामनगरी में करीब चार घंटे बिताएंगे। पीएम सुबह 10:25 बजे महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेंगे। यहां से 10:45 बजे हेलीपैड पर आएंगे। सुबह 10:55 बजे श्रीरामजन्मभूमि पर आगमन होगा। 11 से 12 बजे तक का समय आरक्षित है। दोपहर 12:05 से 12:55 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत करेंगे। 12:55 बजे पूजा स्थल से प्रस्थान कर दोपहर एक बजे सार्वजनिक समारोह स्थल पर पहुंचेंगे। यहां दोपहर दो बजे तक रहेंगे। इसके बाद 2:10 बजे कुबेर टीला के दर्शन करेंगे।

पढ़ें :- 1982 फिल्म नहीं बनती तो ‘गांधी’ को कोई नहीं जानता, क्या आप पीएम मोदी के बयान से हैं सहमत?

रामजन्मभूमि परिसर से लाइव

पढ़ें :- ओडिशा सिर्फ इसलिए गरीब है पहले कांग्रेस के नेताओं ने लूटा और 25 साल से BJD के नेता लूट रहे हैं: पीएम मोदी

आज धुलेगा रामलला का सिंहासन ,आज शाम आठ बजे नए मंदिर में रखी जाएगी मूर्ति

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा में सिर्फ एक दिन बचा है। रामलला के सिंहासन को आज सरयू नदी के जल के 125 कलश से धोया जाएगा। इसके बाद रामलला का मध्याधिवास होगा। शाम को शैयाधिवास का अनुष्ठान किया जाएगा। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास कहते हैं कि ‘राम लला की मूर्ति जो वर्तमान में अस्थायी मंदिर में है, आज शाम 8 बजे नए मंदिर में रखी जाएगी, जहां नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कल की जाएगी।

अयोध्या में श्रीराम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना है। इसके पहले आज 21 जनवरी को कुछ धार्मिक कार्यक्रम होंगे। प्रण प्रतिष्ठा के एक दिन पहले रविवार को नित्यपूजन, हवन, पारायण, प्रात: मध्वाधिवास, 114 कलशों के विविध औषधीयुक्त जल से मूर्ति स्नान, महापूजा, उत्सव मूर्ति का प्रासाद परिक्रमा, शय्याधिवास तत्वन्यास, महान्यासादि, शांतिक-पौष्टिक, अघोर-व्याह्रतिहोम, रात्रि जागरण जैसे अनुष्ठान होंगे।

कल सुबह 10 बजे से होगा ‘मंगल ध्वनि’ का भव्य वादन

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कल सुबह 10 बजे से ‘मंगल ध्वनि’ का भव्य वादन किया जाएगा। 50 से ज्यादा मनोरम वाद्ययंत्र, विभिन्न राज्यों से, लगभग दो घंटे तक इस शुभ घटना के साक्षी बनेंगे। आपको बता दें कि अयोध्या के यतीन्द्र मिश्र इस भव्य मंगल वादन के परिकल्पनाकार और संयोजक हैं। इसमें केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली ने सहयोग किया है।

पढ़ें :- अब झूठ झोला उठाकर जाने वाला है...कांग्रेस अध्यक्ष का पीएम मोदी निशना

भक्ति भाव से विभोर अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रातःकाल 10 बजे से ‘मंगल ध्वनि’ का भव्य वादन होगा। 50 से अधिक मनोरम वाद्ययंत्र, विभिन्न राज्यों से, लगभग 2 घंटे तक इस शुभ घटना का साक्षी बनेंगे। अयोध्या के यतीन्द्र मिश्र इस भव्य मंगल वादन के परिकल्पनाकार और संयोजक हैं, जिसमें केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली ने सहयोग किया है। यह भव्य संगीत कार्यक्रम हर भारतीय के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर का प्रतीक है, जो प्रभु श्री राम के सम्मान में विविध परंपराओं को एकजुट करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...