1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, 2022
  3. ‘लिंचिंग’ शब्द 2014 से पहले सुनने में भी नहीं आता था : Rahul Gandhi

‘लिंचिंग’ शब्द 2014 से पहले सुनने में भी नहीं आता था : Rahul Gandhi

कांग्रेस पार्टी (Congress Party) के पूर्व अध्यक्ष व वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को ट्वीट कर ‘लिंचिंग’ शब्द (Word ‘Lynching’)  इजाद करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले ‘लिंचिंग’ (Lynching) शब्द सुनने में भी नहीं आता था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी (Congress Party) के पूर्व अध्यक्ष व वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को ट्वीट कर ‘लिंचिंग’ शब्द (Word ‘Lynching’)  इजाद करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले ‘लिंचिंग’ (Lynching) शब्द सुनने में भी नहीं आता था।

पढ़ें :- Turkey-Syria Earthquake : मलबे में दबी मां ने मरने से पहले बच्चे को दिया जन्म, देखें Emotional VIDEO

पढ़ें :- अखिलेश ने वीडियो ट्वीट कर बीजेपी सरकार पर कसा तंज, लिखा-'भईया काशी नहीं बन पाया अभी तक क्योटो'

क्या होती है मॉब लिंचिंग?
किसी ऐसी भीड़ द्वारा धार्मिक, रंगभेद, जाति, लिंग, जन्मस्थान, भाषा सहित कई ऐसे ही आधार पर किसी की हत्या का कारण बन जाए, उसे मॉब लिंचिंग कहा जाता है।

पंजाब में मॉब लिंचिंग में दो लोगों की हत्या

बता दें कि बीते दिनों पंजाब में सोमवार को धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी के आरोप में दूसरी हत्या का मामला सामने आया था। कपूरथला में लोगों की भीड़ ने निशान साहिब की बेअदबी का आरोप लगाते हुए एक युवक की बेरहमी से हत्या कर दी। घटना तब हुई जब पुलिस आरोपी को हिरासत में थाने ले जा रही थी। वहीं इससे पहले शनिवार शाम को अमृतसर में बेअदबी के आरोपी युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी।

तो वहीं राहुल गांधी के ट्वीट पर बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य अमित मालवीय ने कहा कि मिलिए मॉब लिंचिंग के जनक राजीव गांधी से,जिन्होंने सिखों के खून से लथपथ जनसंहार को सही ठहराते हुए। कांग्रेस ने सड़कों पर उतरे, खून का बदला खून से लेंगे जैसे नारे लगाए। इस दौरान महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया और सिख पुरुषों के गले में जलते टायर लपेटे गए। जबकि नालों में फेंके गए जले हुए शवों कुत्तों द्वारा नोंचा गया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...