1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of Sahajan: सड़क के किनारे आसानी से मिलने वाला सहजन है अमृत, सेवन से होते हैं ये गजब के फायदे

Benefits of Sahajan: सड़क के किनारे आसानी से मिलने वाला सहजन है अमृत, सेवन से होते हैं ये गजब के फायदे

बनारस हिंदू विवि के न्यूरोलॉजी विभाग के प्रो डॉ विजयनाथ मिश्रा ने सहजन का सेवन करने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में सोशल मीडिया के प्लेटफार्म एक्स पर शेयर किया है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of Drumstick: सड़कों के किनारे ठेले पर बिकने वाले सहजन के गुणों की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। इसका सेवन शरीर के लिए अमृत के समान होता है।

पढ़ें :- Side effects of paracetamol: कहीं आप भी तो जरुरत से अधिक नहीं कर रहे पैरासिटामाल का इस्तेमाल, हो सकता है हानिकारक

बनारस हिंदू विवि के न्यूरोलॉजी विभाग के प्रो डॉ विजयनाथ मिश्रा ने सहजन का सेवन करने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में सोशल मीडिया के प्लेटफार्म एक्स पर शेयर किया है।

Benefits of Drumstick

प्रो डॉ विजयनाथ मिश्रा के अनुसार सहजन मात्र एक ऐसा पेड़ है जिसके फूल, पत्ते, फली, तना और तो और जड़ सभी को खाया जाता है। जो लोग सहजन के औषधीय गुणों से भली प्रकार वाकिफ होते है वो इसकी फली और फूल की सब्जी बनाकर खाते है। वहीं पूरी दुनियां में सहजन को स्वस्थ जीवन शैली का हिस्सा मान कर खाया जाता है। इसकी पत्तियों को पाउडर बना के ख़ाना, पेय पदार्थ, चटनी, रोटी पराठे में खा सकते हैं। हफ्ते में एक से दो बार मात्र ही इसका सेवन कर सकते हैं।

Benefits of Drumstick

पढ़ें :- Amazing benefits of coconut water: हफ्ते में बस सात दिन पीकर देकर नारियल पानी शरीर से लेकर चेहरे पर दिखेगा गजब के फायदे

सहजन में मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन जैसे तमाम खनिज मौजूद

सहजन की पत्तियों और फलियों को विटामिन ए,बी1,बी2, सी और फोलेट का स्त्रोत माना जाता है। इतना ही नहीं इनमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन जैसे तमाम खनिज मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

सहजन का सेवन करने से होते हैं ये फायदे

सहजन का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ाती है।
पुरुषों में प्रोस्टेट व पुरुषत्व को स्वस्थ रखता है।
महिला पुरुष दोनों के जनींद्रिय को स्वस्थ करता है।
ब्रेन एवम् नस, हृदय, पेट, मासपेशी को स्वस्थ रखता है।
डिप्रेशन से दूर रखता है।इसके अलावा सहजन डिमेंशिया, पार्किंसंस के नतीजों के लिए तो रामबाण होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...