1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. गुलमर्ग में बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन

गुलमर्ग में बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन

बर्फ से ढका रहने वाला ये हिल स्टेशन पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। लेकिन अधिकतर लोग अपना हनीमून विदेश में मनाया होगा, लेकिन भारत का गुलमर्ग भी किसी विदेश से कम नहीं है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

बर्फ से ढका रहने वाला ये हिल स्टेशन पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। लेकिन अधिकतर लोग अपना हनीमून विदेश में मनाया होगा, लेकिन भारत का गुलमर्ग भी किसी विदेश से कम नहीं है। आज हम आप को गुलमर्म में मौजूद बेहद  बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में।

पढ़ें :- लेह में घूमने वाले बेहतरीन जगह

खिलनमर्ग

खिलनमर्ग एक बेहद ही खूबसूरत घाटी है। ये घाटी लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। खिलनमर्ग से आप नंगा पर्वत की चोटियों के साथ-साथ नन और कुन को भी देख सकते हैं।

निंगली नाला

पढ़ें :- कर्नाटक में घूमने वाला बेहतरीन पर्यटक स्थल

निंगली नाला में पानी का मुख्य स्रोत अपहरवत चोटी के साथ-साथ अल्पाथर झील का पानी है। चारों ओर से हरे भरे चरागाहों के साथ बर्फ से लदे पहाड़ों से घिरी यह एक ऐसी जगह है जहां आपको अवश्य जाना चाहिए। ये  हनीमून के लिए काफी अच्छी जगह मानी जाती है। लाखों का संख्या में पर्यटक यहां आते हैं।

गुलमर्ग की आइस स्केटिंग

अलग आप आइस स्केटिंग के शौकिन हैं तो आप के लिए ये जगह काफी बेहर होगा। गुलमर्ग जम्मू और कश्मीर का एक पहाड़ी शहर है जो हाल ही में अपने स्की इलाके के लिए बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहा है। शौकिया और पेशेवर स्कीयर दोनों के लिए ये बेस्ट जगह है।

गुलमर्ग की गंडोला राइड

लमर्ग गोंडोला राइड दुनिया की दूसरी सबसे लंबी और दूसरी सबसे ऊंची केबल कार राइड है। दो चरणों में विभाजित, यह प्रति घंटे लगभग 600 लोगों को अपहरवत पर्वत तक ले जाती है। ये जगह लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।  ये जगह बेहद ही खूहसूरत है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...