1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. आज से लग रही है कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

आज से लग रही है कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

कोरोना के नये वायरस ओमीक्रान से बढ़ते खतरे और यूपी समेत पांच राज्यों में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार ने लोगो को वैक्सिन का बूस्टर डोज देने का फैसला किया है। आज से लगने वाली यह बूस्टर डोज कोराना वैक्सिन की तीसरी खुराक होगी। बता दें कि इससे पहले दो-दो डोज दिए जा चुके हैं।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना के नये वायरस ओमीक्रान(Omicron) से बढ़ते खतरे और यूपी समेत पांच राज्यों में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार ने लोगो को वैक्सीन का बुस्टर डोज देने का फैसला किया है। आज से लगने वाली यह बूस्टर डोज कोराना वैक्सिन की तीसरी खुराक होगी। बता दें कि इससे पहले दो—दो डोज दिए जा चुके हैं। भारत में आज यानी सोमवार से स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ 60 साल के अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोविड-19 टीका की बूस्टर डोज यानी एहतियाती खुराक लगाई जाएगी।

पढ़ें :- UP Global Investors Summit-2023 : प्रो. निशी पाण्डेय बोलीं- यूपी एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने में तेजी से है अग्रसर

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण कोरोना वायरस के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 25 दिसंबर को इसकी घोषणा की थी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को भी फ्रंटलाइन वर्कर माना गया है, जहां फरवरी से विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री(Health Minister) मनसुख मांडविया ने रविवार को ट्वीट कर बताया कि एहतियाती खुराक के लिए एक करोड़ से अधिक अग्रिम मोर्चा के कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को एसएमएस भेजकर स्मरण कराया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक 1.05 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, 1.9 करोड़ अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.75 करोड़ लोगों को कार्यक्रम के अनुसार एहतियाती खुराक दी जाएगी। सरकार की घोषणा के मुताबिक, प्रीकॉशन डोज के लिए किसी को भी कोविन एप पर नए रजिस्ट्रेशन की कोई जरुरत नहीं है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर(Mobile Number) से लॉग-इन करके सीधे अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है। इसके अलावा सीधे वॉक-इन की भी सुविधा है। प्रीकॉशन डोज के सिर्फ वही पात्र होंगे।

जिनका दूसरी और तीसरी खुराक के बीच 9 महीने का अंतर है। यानी अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह तक दूसरी खुराक पूरी करने वाले ही फिलहाल प्रीकॉशन डोज के पात्र हैं। सरकार ने बुधवार को बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के लोगों को दी जाने वाली कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक पहली दो खुराक की तरह ही होगी। नीति आयोग(NITI Ayog) के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि जिन लोगों ने पहली दो खुराक कोविशील्ड की ली है, उन्हें कोविशील्ड टीका दिया जाएगा और जिन लोगों ने कोवैक्सीन लिया है, उन्हें कोवैक्सीन दिया जाएगा।

 

पढ़ें :- Adani Row : राहुल गांधी बोले- अडानी मुद्दे पर चर्चा से डरी हुई है सरकार, इनके पीछे कौन सी शक्ति यह भी देश को पता चले

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...