1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Burkina faso: बुरकिना फासो में जिहादियों ने घात लगाकर किया हमला, आम नागरिकों की दर्दनाक मौत

Burkina faso: बुरकिना फासो में जिहादियों ने घात लगाकर किया हमला, आम नागरिकों की दर्दनाक मौत

उत्तरी बुरकिना फासो में जिहादी विद्रोहियों ने क्रूरता की हद पार कर दिया। जिहादी विद्रोहियों ने निर्दोष नागरिकों को क्रूरता से मौत के घाट उतार दिया।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Burkina faso: उत्तरी बुरकिना फासो (Burkina faso) में जिहादी विद्रोहियों (jihadist rebels) ने क्रूरता की हद पार कर दिया। जिहादी विद्रोहियों ने निर्दोष नागरिकों को क्रूरता से मौत के घाट उतार दिया। विद्रोहियों कम से कम 30 लोगों को मार डाला, जिनमें सेना के सदस्य भी शामिल हैं। जबाबी कार्रवाई में सेना ने हवाई और जमीनी किये और एक दर्जन के करीब लड़ाकों को मार गिराया गया है।

पढ़ें :- पिछली सरकारों में अपराधियों के हौसले रहते थे बुलंद: डॉ. दिनेश शर्मा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्री के सहायक अइमे बर्थेलेमी सिमपोर ने एक बयान में कहा कि बुधवार को नाइजर की सीमा के पास उडालन प्रान्त के मारकोये शहर के बाहर कई गावों में आतंकवादियों ने 11 असैन्य नागरिकों, 15 सैनिकों और चार स्वयंसेवी लड़ाकों को मार डाला।

खूंखार आतंकी संगठन अल-कायदा (Al-Qaida) और इस्लामिक स्टेट (Islamic State)  का पिछले कुछ वर्षें में बुरकिना फासो में जबरदस्त उत्पात मचाया है। इस वजह से अभी तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और 13 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं।खबरों के अनुसार, जून में देश के उत्तरी हिस्से में पुलिस के गश्ती दल पर घात लगाकर जिहादियों ने हमला किया। इस हमले में 11 पुलिस अधिकारी मारे गए। उसी महीने की शुरुआत में साहेल क्षेत्र में कम से कम 160 नागरिक मारे गए थे, जो हाल के सालों में सबसे बड़ा घातक हमला था।

इस हफ्ते हमला ऐसे समय पर हुआ है, जब बुरकिना फासो से सटे नाइजर में एक दर्दनाक हमले से लोग उबर रहे हैं. एक हफ्ते पहले हुए इस हमले में जिहादियों ने 19 लोगों की हत्या कर दी थी और मारे गए लोगों में से 18 सैनिक थे. संघर्ष पर निगरानी रखने वाले लोगों ने बताया कि क्षेत्र में बढ़ रही हिंसा से निपटना कठिन होता जा रहा है।

पढ़ें :- उत्तराखंड में बारिश से जीवन हुआ बेहाल, अब तक 40 लोगों की गई जान, रेस्क्यू जारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...