1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Chanda Kochhar : ICICI Bank में ट्रेनी से CEO बनीं Chanda Kochhar, फर्जीवाड़ा के एक केस ने ला दिया फर्श पर

Chanda Kochhar : ICICI Bank में ट्रेनी से CEO बनीं Chanda Kochhar, फर्जीवाड़ा के एक केस ने ला दिया फर्श पर

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को सीबीआई ने शुक्रवार को वीडियोकॉन समूह को प्रदान किए गए 3,000 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण में कथित अनियमितताओं से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Chanda Kochhar: आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को सीबीआई ने शुक्रवार को वीडियोकॉन समूह को प्रदान किए गए 3,000 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण में कथित अनियमितताओं से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने चंदा कोचर, उनके पति और वीडियोकॉन ग्रुप के वेणुगोपाल धूत के साथ-साथ नूपॉवर रिन्यूएबल्स, सुप्रीम एनर्जी, वीडियोकॉन इंटरनेशन जैसी कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। चंदा कोचर ने लोन पास करते वक्त बैंक के कोड ऑफ कंडक्ट का ख्याल नहीं रखा।

पढ़ें :- Gold Price Today, 27 January, 2023: सोने में गिरावट, चांदी के भावों में मजबूती, जानें- आज के रेट

59 वर्षीय चंदा कोचर ने अक्टूबर 2018 में आईसीआईसीआई बैंक के सीईओ और प्रबंध निदेशक के रूप में इस्तीफा दे दिया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने एक उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और तेल और गैस अन्वेषण कंपनी वीडियोकॉन ग्रुप का समर्थन किया था।

चंदा कोचर का जन्म 1961 में राजस्थान के जोधपुर हुआ। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन मुंबई के जय हिंद कॉलेज से की और फिर इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से कॉस्ट अकाउंटेंसी की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने मुंबई के जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट से मास्टर इन मैनेजमेंट स्टडीज की डिग्री ली। यहां वह अपने बैच की टॉपर रहीं। 1984 में वह ICICI लिमिटेड से एक मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर जुड़ीं। तब ICICI कमर्शियल बैंकिंग के क्षेत्र में नहीं था।

हालांकि, 1993 में ICICI बैंक बना और कोचर को 1994 में बैंक का असिस्टेंट जनरल मैनेजर बनाया गया। इसके बाद वह 1996 में डिप्टी जनरल मैनेजर और 1998 में जनरल मैनेजर बनीं। 1999 में वह बैंक का स्ट्रेटजी और ई-कॉमर्स डिवीजन एक साथ देख रहीं थीं। जबकि 47 साल की उम्र आते-आते वह इसी प्राइवेट बैंक की सीईओ बन गईं।

पढ़ें :- Pakistani Economy 'धड़ाम', पाकिस्तान मुद्रा 261 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर तक पहुंची
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...