HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. China-Australian PM met : चीन-ऑस्ट्रेलिया के PM ने मुलाकात की , द्विपक्षीय संबंधों को सुधरने की जताई सहमति

China-Australian PM met : चीन-ऑस्ट्रेलिया के PM ने मुलाकात की , द्विपक्षीय संबंधों को सुधरने की जताई सहमति

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और दोनों देशों के वरिष्ठ मंत्रियों ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के संसद भवन में मुलाकात की।

By अनूप कुमार 
Updated Date

China-Australian PM met : चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और दोनों देशों के वरिष्ठ मंत्रियों ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के संसद भवन में मुलाकात की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने व्यापार बाधाओं, अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में दोनों देशों की सेनाओं के बीच संघर्ष तथा महत्वपूर्ण खनिजों में निवेश करने की चीन की इच्छा सहित कई जटिल मुद्दों पर चर्चा की।

पढ़ें :- नेपाल के चौथी बार प्रधानमंत्री बने केपी शर्मा ओली , राष्‍ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ, कैबिनेट में 22 मंत्री

राष्ट्रपति शू जिनपिंग के बाद चीन के सबसे वरिष्ठ नेता ली, शनिवार को दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की राजधानी एडिलेड और रविवार देर रात राष्ट्रीय राजधानी कैनबरा पहुंचे। यह सात वर्षों में किसी चीनी प्रधानमंत्री की देश की पहली यात्रा है।

ली मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के एक पश्चिमी राज्य में चीन नियंत्रित लिथियम प्रसंस्करण संयंत्र का दौरा करेंगे। उनकी योजना ऑस्ट्रेलिया के महत्वपूर्ण खनिज क्षेत्र में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने में चीन की रुचि को दर्शाने की है।

ली ने आस्ट्रेलिया से पहले न्यूजीलैंड का दौरा किया था और चीन लौटने से पहले उनका मलेशिया में रुकने का कार्यक्रम है।

ऑस्ट्रेलिया में नौ वर्षों की रूढ़िवादी सरकार के बाद 2022 में अल्बानीज़ की केंद्र-वाम लेबर पार्टी के निर्वाचित होने के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

पढ़ें :- भगवान जगन्नाथ ने बचाई डोनाल्ड ट्रंप की जान, इस्कॉन ने किया बड़ा दावा

2020 में कोयला, कपास, शराब, जौ और लकड़ी पर बीजिंग द्वारा लगाए गए अधिकांश आधिकारिक और अनौपचारिक व्यापार अवरोधों को अल्बानिज़ के निर्वाचित होने के बाद से हटा दिया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...