1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. ठंड के मौसम में इन चीजों का सेवन बढ़ा सकता है आपका यूरिक एसिड

ठंड के मौसम में इन चीजों का सेवन बढ़ा सकता है आपका यूरिक एसिड

यूरिक एसिड के पेसेट्स को सर्दियों में काफी दिक्कतें होती है। क्योंकि शरीर में जकड़न की समस्या होने लगती है और शरीर कठोर हो जाता है। यूरिक एसिड को शरीर में कम बने इसके लिए डाइट का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

कई लोगो को यूरिक एसिड बनने की दिक्कत रहती है। जिसे किडनी पेशाब की हेल्प से शरीर से बाहर निकाल देती है।लेकिन जब ये यूरिक एसिड शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है तो इसका लेवल बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से शरीर में कई जगह गाउट और पथरी की दिक्कत होने लगती है।यूरिक एसिड के पेसेट्स को सर्दियों में काफी दिक्कतें होती है। क्योंकि शरीर में जकड़न की समस्या होने लगती है और शरीर कठोर हो जाता है। यूरिक एसिड को शरीर में कम बने इसके लिए डाइट का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है।

पढ़ें :- अगर रात में सोते समय आता है अधिक पसीना तो हो जाएं सतर्क, हो सकता हैं गंभीर बीमारी का संकेत

यूरिक एसिड के शरीर में बढ़ने की वजह से गाउट बनने लगते हैं। जो जोड़ों खासतौर पर घुटने में जाकर गठिया जैसा बन जाते हैं और दर्द करते हैं। यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए इन चीजों को ठंड के मौसम में नहीं खाना चाहिए।

ठंड के मौसम में गाउट और यूरिक एसिड से होने वाला दर्द न हो इसलिए जिन चीजों में चीनी मिली हो उन ड्रिंक्स को पीने से बचना चाहिए। मीठे ड्रिंक को पीने से बचना चाहिए। मीठे पेय पदार्थों में फ्रक्टोज की मात्रा होती है।

जो गाउट के लिए हानिकारक होती है। इसलिए चीनी युक्त पदार्थों को खाने से बचना चाहिए। सर्दियों में शरीर गर्म रखने के लिए कई लोग बीयर पीने लगते है। तो कई लोग शराब आदि का सेवन करने लगते है। इसकी वजह से यूरिक एसिड बढ़ जाता है। एनसीबीआई की स्टडी के अनुसार शराब में प्यूरिन अधिक मात्रा में होता है जिसकी वजह से यूरिक एसिड बढ़ जाता है।

पढ़ें :- Side effects of paracetamol: कहीं आप भी तो जरुरत से अधिक नहीं कर रहे पैरासिटामाल का इस्तेमाल, हो सकता है हानिकारक
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...