HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. DA Hike : सीएम योगी ने 4 फीसदी महंगाई भत्ते को दी मंजूरी, 18 लाख राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को होली से पहले से दिया बड़ा तोहफा

DA Hike : सीएम योगी ने 4 फीसदी महंगाई भत्ते को दी मंजूरी, 18 लाख राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को होली से पहले से दिया बड़ा तोहफा

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) के बाद अब यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) ने राज्य कर्मचारियों को होली (Holi) से पहले बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने राज्य कर्माचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी (DA Hike 4%)की बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) के बाद अब यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) ने राज्य कर्मचारियों को होली (Holi) से पहले बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने राज्य कर्माचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी (DA Hike 4%)की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। यूपी के राज्य कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ 1 जनवरी 2024 से मिलेगा। यानी इनकी सैलरी में बंपर उछाल आएगा।

पढ़ें :- अयोध्या और प्रयागराज में विशिष्ट-अतिविशिष्ट अतिथियों के लिए सर्वसुविधायुक्त अतिथि गृह बनाया जाना आवश्यक: सीएम योगी

सरकारी खजाने पर 350 करोड़ का बोझ

योगी सरकार के इस बड़े फैसले से प्रदेश के लगभग 10 लाख राज्यकर्मचारियों और 8 लाख शिक्षकों को फायदा होगा। होली (Holi) से पहले योगी सरकार (Yogi Government) के राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाने के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 350 करोड़ का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसमें शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर उनके पीएफ खाते जमा होगा, जबकि मार्च का डीए अप्रैल में सैलरी के साथ दिया जाएगा।

46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया डीए

देश में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले केंद्र  ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया, तो योगी​ सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद राज्य  कर्मचारियों का DA 46 फीसदी से बढ़कर अब 50 फीसदी हो जाएगा। इस इजाफे के साथ ही उनकी सैलरी में भी बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

पढ़ें :- हर परिवार के पास हो फैमिली आईडी, परिवार की हर जरूरत पूरा करने का बनेगी माध्यम: सीएम योगी

सैलरी में दिखेगा इतना इजाफा

यूपी के राज्य कर्मचारियों के DA Hike के बाद सैलरी में बढ़ोतरी के कैलकुलेशन को देखें तो, अगर किसी कर्मचारी को 18,000 रुपये बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से 8,280 रुपये होता है, वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 50 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 9,000 रुपये हो जाएगा। यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा। ठीक इसी तरह अधिकतम बेसिक-पे के आधार पर इसकी कैलकुलेशन करें तो फिर 56,900 रुपये पाने वाले कर्मचारी को 46 फीसदी के हिसाब से DA 26,174 रुपये मिलता है, ये 50 फीसदी होने पर आंकड़ा 28,450 रुपये हो जाएगा। यानी सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...