1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Vivah Muhurat December 2021: दिसंबर माह में इस दिन है विवाह संस्कार के शुभ मुहूर्त है, ईश्वर का आर्शिवाद प्राप्त करने के लिए जानें मुहूर्त

Vivah Muhurat December 2021: दिसंबर माह में इस दिन है विवाह संस्कार के शुभ मुहूर्त है, ईश्वर का आर्शिवाद प्राप्त करने के लिए जानें मुहूर्त

विवाह जीवन का अद्भुत क्षण होता है। विवाह में दो परिवारों    के साथ ही दो आत्माओं का मिलन होता है। विवाह संस्कार एक बहुत ही महत्वपूर्ण संस्कार माना गया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Vivah Muhurat December 2021: विवाह जीवन का अद्भुत क्षण होता है। विवाह में दो परिवारों   के साथ ही दो आत्माओं का मिलन होता है। विवाह संस्कार एक बहुत ही महत्वपूर्ण संस्कार माना गया है। प्राचीन काल से हिंदू धर्म में शुभ मुहूर्त देख कर विवाह करने करने की परंपरा चली आ रही है। ऐसी मान्यता है कि  मुहूर्त को देखने के पीछे कार्य की सफलता, शुभता और ईश्वर का अनुग्रह प्राप्त करने का निवेदन रहता है। जिससे किए जाने वाले सभी कार्य अपने संपूर्ण फल को प्राप्त होते हैं।

पढ़ें :- Shakun Shastra : पश्चिमी की ओर मुख करके भोजन करने से होता है धन लाभ,जानिए शकुन-अपशकुन

वर्ष 2021 के आखिरी माह दिसंबर में विवाह के शुभ मुहूर्त बहुत ही सीमित तिथियों में है। देवोत्थान एकादशी से मांगलिक कार्य जैसे शादी-विवाह  होना शुरू हो गया है। आइए जानते हैं कि दिसंबर 2021 में विवाह के कितने और कौन-से शुभ मुहूर्त हैं।

दिसंबर महीने में  विवाह  के शुभ मुहूर्त

1 दिसंबर 2021 बुधवार
2 दिसंबर 2021 गुरुवार
7 दिसंबर 2021 मंगलवार
8 दिसंबर 2021 बुधवार
9 दिसंबर 2021 गुरुवार
11 दिसंबर 2021 शनिवार
12 दिसंबर 2021 रविवार
13 दिसंबर 2021 सोमवार

पढ़ें :- Shakun Shastra : फटे कपड़े शारीरिक क्षमता को कर देते है नष्ट , आइये शुभ शकुन के बारे में जानते है 
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...