HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Summers Protect Basil Plant : गर्मियों में तेज धूप से ऐसे बचाएं पवित्र तुलसी का पौधा , जानें क्या करना चाहिए

Summers Protect Basil Plant : गर्मियों में तेज धूप से ऐसे बचाएं पवित्र तुलसी का पौधा , जानें क्या करना चाहिए

मई जून के महीने में सूरज आग उगलता है। तेज धूप और  असहनीय गर्मी के कारण संवेदनशील पौधे झुलस कर सूख जाते है। ऐसे में घर आंगन में लगे पवित्र तुलसी के पौधे को सूखने और झुलसने से बचाने के लिए कुछ सरल उपाय जरूरी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Summers Protect Basil Plant : मई जून के महीने में सूरज आग उगलता है। तेज धूप और  असहनीय गर्मी के कारण संवेदनशील पौधे झुलस कर सूख जाते है। ऐसे में घर आंगन में लगे पवित्र तुलसी के पौधे को सूखने और झुलसने से बचाने के लिए कुछ सरल उपाय जरूरी है। आइये जानते है तुलसी को तेज धूप से बचाने के क्या करना चाहिए।

पढ़ें :- Sankashti chaturthi 2024 : एकदंत संकष्टी चतुर्थी पर रखें  उपवास , भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है

तुलसी के पौधे को करीब 4 से पांच घंटे की धूप चाहिए होती है। इससे पौधा अच्छे से बढ़ता है। लेकिन तेज धूप की वजह से पौधा कमजोर भी हो जाता है। गर्मियों के मौसम में सुबह 8 बजे से ही तेज धूप लगने लगती है। इसलिए पौधे को आप 5 घंटे तक धूप में रखने के बाद छांव में किसी जगह रख दें।

तेज धूप से बचाया जा सकता है
पौधे को घर के अंदर बंद कमरे में न रखें। आपको केवल पौधे को धूप वाले स्थान से हटाकर छांव वाली जगह पर रखना है। इससे पौधे को तेज धूप से बचाया जा सकता है।

तुलसी को मिट्टी की गमलें में उगाएं।

चीटियों से बचाएं
गर्मियों के मौसम में चीटियों का आतंक भी काफी रहता है। ऐसे में तुलसी के पौधे को हल्दी के इस्तेमाल से बचाया जा सकता है। इसके लिए आप इसकी पत्तियों पर हल्दी के पानी का स्प्रे और इसकी जड़ों में हल्दी पाउडर डाल सकते हैं। इससे चीटियां दूर भागेंगी और आपके पौधे की जड़ों को खोखला नहीं कर पाएंगी।

पढ़ें :- Jyeshtha Month 2024: आज से शुरू हुआ ज्येष्ठ माह,  करने चाहिए ये कार्य

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...