HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Former Astronaut William Anders : ‘Earthrise’ तस्वीर खींचने वाले पूर्व अंतरिक्ष यात्री विलियम एंडर्स की विमान दुर्घटना में मौत

Former Astronaut William Anders : ‘Earthrise’ तस्वीर खींचने वाले पूर्व अंतरिक्ष यात्री विलियम एंडर्स की विमान दुर्घटना में मौत

दुनिया में पहली बार अर्थराइज की तस्वीर खींचने वाले पूर्व अंतरिक्ष यात्री विलियम एंडर्स का निधन हो गया है। वह 90 वर्ष के थे। वाशिंगटन के एक विमान दुर्घटना में उनकी मौत हो गई।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Former Astronaut William Anders :  दुनिया में पहली बार अर्थराइज की तस्वीर खींचने वाले पूर्व अंतरिक्ष यात्री विलियम एंडर्स का निधन हो गया है। वह 90 वर्ष के थे। वाशिंगटन के एक विमान दुर्घटना में उनकी मौत हो गई। सेवानिवृत्त मेजर जनरल एवं ‘अपोलो 8’ के पूर्व अंतरिक्ष यात्री रहे।

पढ़ें :- American aircraft carrier : संयुक्त अभ्यास के लिए अमेरिकी विमानवाहक पोत दक्षिण कोरिया पहुंचा , बुसान शहर पहुंचा

खबरों के अनुसार,एंडर्स विमान को अकेले उड़ा रहे थे और विमान वाशिंगटन के सैन जुआन द्वीप के पास पानी में गिर गया। उनके बेटे और वायु सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल रहे ग्रेग एंडर्स ने उनके निधन की पुष्टि की।

विलियम एंडर्स ने 1968 में प्रतिष्ठित “अर्थराइज” तस्वीर खींची थी। ‘अर्थराइज’ पृथ्वी और चंद्रमा की सतह के एक हिस्से की तस्वीर है जो एंडर्स ने चंद्र की कक्षा से ली थी। उनके बेटे ग्रेग एंडर्स ने कहा, “परिवार बहुत दुखी है। वह कुशल विमान चालक थे और हमें उनकी बहुत याद आएगी।”

विलियम एंडर्स ने कहा था कि यह फोटो (अर्थराइज) अंतरिक्ष कार्यक्रम में उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान है। एंडर्स द्वारा अंतरिक्ष से ली गई पृथ्वी की पहली रंगीन तस्वीर आधुनिक इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण तस्वीरों में से एक है, क्योंकि इसने इस ग्रह (पृथ्वी) के प्रति मनुष्य के नजरिए को बदल दिया।

पढ़ें :- US airstrikes in Syria : सीरिया में US Army की बड़ी कार्रवाई , ISIS के मुहम्मद इब्राहिम को हमले में किया ढेर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...