1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Health news: वजन कम करने के लिए कहीं आप भी तो नहीं पी रहे नींबू और शहद, तो ये भी जान लें

Health news: वजन कम करने के लिए कहीं आप भी तो नहीं पी रहे नींबू और शहद, तो ये भी जान लें

वजन कम करने के लिए नींबू और शहद का यूज काफी समय से किया जाता आ रहा है। नींबू और शहद फैट पिघलाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा एक्सरसाइज और अपने खान पान का भी ध्यान देना होगा।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Health news: अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है और वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं तो आज हम आपको एक ऐसी टिप्स बताने जा रहे है जिसे फॉलो करके आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ दीक्षा भावसार ने एक वेबसाइट को वजन कम करने के घरेलू नुस्खे बताएं है। जिसे अपना कर आप भी अपना वजन कम कर सकती हैं।

पढ़ें :- Health News : सुबह-सुबह खाली पेट दौड़ने से गजब के फायदे मिलते हैं , वेट लॉस के लिए रनिंग ये पहले जान लें ये बात

वजन कम करने के लिए नींबू और शहद (lemon and honey) का यूज काफी समय से किया जाता आ रहा है। नींबू और शहद फैट पिघलाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा एक्सरसाइज और अपने खान पान का भी ध्यान देना होगा। यह ड्रिंक आपके लिवर को डिटॉक्स करने में भी हेल्प करता है। डेली सुबह इसे पीने से सूजन और पेट का भारीपन में भी आराम मिलता है।

किसी भी चीज को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले आपको कुछ दिनों तक उसे अजमाना चाहिए और देखना चाहिए कि यह आपको कैसा लग रहा है। इसे अजमाने से पहले ध्यान रखें कि पानी बहुत गर्म न हो। दरअसल, शहद केवल गुनगुने पानी में ही डाला जा सकता है।

अधिक गर्म पानी में शहद जहरीला हो जाता है। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि एक चम्मच से अधिक शहद न मिलाएं। शुरुआती दिनों में ड्रिंक को तैयार करने के लिए केवल आधा नींबू डालें। बाद में अगर आपको सूट करता है तो आप एक नींबू ले सकते हैं।

कई बार घरेलू नुस्खा भी हर किसी को सूट नहीं करता है। इसलिए ध्यान दें कि जो नुस्खा आप अपना रही हैं उससे आपको किसी तरह के साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहे हैं। जैसे सीने में जलन या अन्य कोई दिक्कत तो नहीं हो रही। वहीं जिन लोगो को गठिया, हाइपरएसिडिटी, दांत, और मुंह में छाले जैसी दिक्कतें हो तो नींबू का सेवन करने से बचें।

पढ़ें :- अगर रात में सोते समय आता है अधिक पसीना तो हो जाएं सतर्क, हो सकता हैं गंभीर बीमारी का संकेत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...