1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. होली 2022 वजन घटाने के टिप्स: होली के जश्न के बाद अपना वजन कम करने के लिए इन आसान चीजों को आजमाएं

होली 2022 वजन घटाने के टिप्स: होली के जश्न के बाद अपना वजन कम करने के लिए इन आसान चीजों को आजमाएं

होली 2022 वजन घटाने के टिप्स: यदि आप इस होली में सभी मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन खाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए त्योहार के बाद उन अतिरिक्त किलो को कम करने के लिए है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

त्योहार के जश्न में शामिल होना और उनकी तैयारी हमेशा मजेदार होती है। इसके अलावा, मिठाई भारत में हर त्योहार का एक अभिन्न अंग है, चाहे वह होली हो या दिवाली। रंगों का त्योहार आने के साथ ही हर घर में गुझिया, मालपुआ, गुलाब जामुन और अन्य होली के व्यंजन बनाने लगे होंगे।

पढ़ें :- वेट लॉस करने के लिए रामबाण से कम नहीं है अजवाइन का पानी

त्योहार के सप्ताहांत में इन सभी व्यंजनों से घिरे रहना कई लोगों के लिए बहुत कठिन होगा। भोजन की सुगंध बस आपको सभी आहार और व्यायाम को छोड़ने और थोड़ा सा खाने के लिए कहेगी। और, अंततः और अनजाने में, आप अपने आप को सभी होली व्यंजनों से भर सकते हैं और अधिक जो इन त्योहारों के बाद कुछ अतिरिक्त किलो वजन बढ़ा सकते हैं। यदि आप किसी भी व्यंजन को मिस नहीं करना चाहते हैं और बहुत उत्साह के साथ त्योहार का आनंद लेना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। यहां, हम आपके लिए 5 चीजें लेकर आए हैं जो आप होली के बाद के वजन को कम कर सकते हैं।

खूब सारा पानी पीओ

खुद को हाइड्रेट रखने से मदद मिलेगी वजन घटाने के लिए पानी पीना वाकई मददगार हो सकता है। पानी चयापचय को बढ़ावा देने और परिपूर्णता की भावना को बढ़ाने में मदद करता है। चूंकि यह 100% कैलोरी-मुक्त है, इसलिए इसका भरपूर मात्रा में पीने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। शोध बताते हैं कि भोजन से आधा घंटा पहले पानी पीने से आपको कम कैलोरी खाने में मदद मिल सकती है।

शारीरिक गतिविधि में अधिक शामिल हों

पढ़ें :- Weight Loss Tips: मोटी से मोटी कमर कुछ दिन में होगी पतली, अपनाएं ये गजब घरेलू नुस्खे

बेशक, वजन कम करने में व्यायाम बहुत मदद करता है, लेकिन यह कुछ वजन कम करने का एकमात्र तरीका नहीं है, आप अपने घर को साफ भी कर सकते हैं, या कुछ और शारीरिक गतिविधि जैसे पैदल चलना, साइकिल चलाना या तैरना, कर सकते हैं।

अधिक प्रोटीन खाएं

होली जैसे त्योहार के बाद, आप स्वस्थ वसा (पनीर) की मध्यम मात्रा के साथ अधिक प्रोटीन जैसे दालें, बाजरा, अंडे, चिकन, मछली, भेड़ का बच्चा आदि का सेवन कर सकते हैं। आहार आपको पूर्ण महसूस करने और ऊर्जा को अधिक धीरे-धीरे छोड़ने में मदद करेगा, जिससे आप लंबे समय तक तृप्त महसूस करेंगे।

ज्यादा मत खाओ

विशेष अवसरों पर हम अधिक खाते हैं, लेकिन यह देखना कि हम क्या खा रहे हैं, अधिक वजन न बढ़ाने की कुंजी है। त्योहार के बाद कुछ दिनों के लिए कैलोरी की मात्रा कम करना और कैलोरी आउटपुट (व्यायाम) बढ़ाना वजन घटाने का मंत्र है।

पढ़ें :- इलायची से करें वजन कम, जाने क्या है तरीका

अंत में, सभी स्वीट बॉक्स छुपाएं

हां, यहीं से यह सब शुरू हुआ, त्योहारों के बाद ज्यादा मिठाई न खाएं। मिठाई खाना एक उत्सव का हिस्सा होना चाहिए न कि जीतने और अपने शरीर पर अतिरिक्त चर्बी कमाने का काम

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...