1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्मियों के मौसम में चेहरे का ऐसे करें देखभाल

गर्मियों के मौसम में चेहरे का ऐसे करें देखभाल

गर्मियों के मौसम में हमें अपने चेहरे का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में त्वचा को ठंडक देने के लिए हम एसी, कूलर के आगे बैठ जाते हैं। या फिर चेहरे पर बर्फ लगाना पसंद करते हैं।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

गर्मियों के मौसम में हमें अपने चेहरे का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में त्वचा को ठंडक देने के लिए हम एसी, कूलर के आगे बैठ जाते हैं। या फिर चेहरे पर बर्फ लगाना पसंद करते हैं। इससे हमें भले ही कुछ देर के लिए गर्मी से आराम मिल जाता है, लेकिन इससे त्वचा को कोई लाभ नहीं मिलता है।

पढ़ें :- गर्मियों में चेहरे के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाए

दही का उपयोग  गर्मियों के मौसम में दही काफी मात्रा में पाया जाता है। दही में काफी मात्रा में पोषण तत्व पाया जाता है। अगर आप गर्मियों में दही फेस पैक लगाते हैं तो ये आपको हाइड्रेट रखेगा। इस फेस पैक को लगाने के लिए पहले आप इसे अच्छी तरह से मैश कर लें, फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

खीरा फेस पैक- खीरा में काफी पोषण तत्व पाया जाता है। इसमें में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है। जो हमारे चेहरे के लिए काफी लाभकारी होता है। ऐसे लगाने के लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें। इसका रस निकाल लें। इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। फिर इसके बाद  20-25 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

शहद फेस पैक- शहद हमारे लिए काफी गुढ़कारी होता है। नियमित इसके सेवन से आप के चेहरे में काफी निखार देखने को मिलेगा। त्वचा पर इसे लगाने से ठंडक मिलती है। शहद चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने, मुहांसों को दूर करने में भी कारगर  होता है। इसके लिए आप 1 चम्मच शहद को भेट लें और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट बाद ठण्डें पानी से धो लें।

पपीता फेस पैक- गर्मियों में चेहरे पर पपीता का फेस पैक लगाने से ठंडक मिलती है। स्किन ग्लोइंग और फ्रेश भी नजर आती है।

पढ़ें :- गर्मियों में चेहरे का रखें विशेष ख्याल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...